दिल्ली सरकार का निर्देश, सभी इमारतों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पार्किंग रिजर्व हो

नई दिल्‍ली। दिल्ली सरकार ने राजधानी में सभी इमारतों जैसे मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सिनेमा हॉल / मल्टीप्लेक्स, ऑफिस स्पेस, होटल, रेस्तरां को इलेक्ट्रिक वाहनों (ELectric Vehicles) के लिए 5 फीसदी पार्किंग रिजर्व करने का निर्देश दिया है। इसमें कहा गया है कि जिन इमारतों की पार्किंग क्षमता 100 वाहनों से अधिक है वह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 5 परसेंट पार्किंग रिजर्व करने के साथ ही उनके लिए उपयुक्त चार्जिंग की भी व्यवस्था रखें। दिल्ली के उर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस संबंध में 100 वाहनों से अधिक की पार्किंग क्षमता वाले सभी इमारतों को इस आशय का निर्देश दिया।
इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए स्विच दिल्ली अभियान
दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए स्विच दिल्ली अभियान चला रखा है। इसके तहत लोगों को इलेक्ट्रिक कार या अन्य वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। दिल्ली सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी भी दी जा रही है। इलेक्ट्रिक वाहन चला रहे लोगों को चार्जिंग की समस्या न हो, इसके लिए दिल्ली सरकार ने नया प्लान तैयार किया है। दिल्ली सरकार आवासीय कॉलोनियों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) लगाने की योजना बना रही है।
पिछले साल पेश की थी इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी
दिल्ली में वायु प्रदूषण की समस्या को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने पिछले साल अगस्त में इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी शुरू की थी। इस पॉलिसी के तहत लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बड़े पैमाने पर सब्सिडी देने का प्लान तैयार किया गया है। इसमें 30,000 रुपये तक सब्सिडी (EV Bike Subsidy) देने का प्रावधान है। दिल्ली सरकार का टारगेट है कि 2024 तक दिल्ली में बिकने वाले हर 4 वाहनों में से 1 इलेक्ट्रिक वाहन हो।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *