कृष्‍ण जन्मस्थान पर दीपदान और अन्नकूट महोत्सव 3 व 5 नवं. को

मथुरा। दीपावली के अवसर पर आगामी 3 एवं 5 नवम्बर 2021 को श्रीकृष्‍ण जन्मस्थान स्थित श्री केशवदेव एवं श्रीगिरिराज जी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में परंपरागत दीपदान/अन्नकूट-महोत्सव मनाया जायेगा।

इस संबंध में जानकारी देते हुऐ श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान सेवा-संस्थान के सं. मुख्य अधिषाशी राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि 3 नवम्बर बुधवार को श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान पर स्थित श्री केशवदेव जी का अनुपम श्रृंगार व भव्य फूल बंगला बनाकर, रंगोली सज्जा से संपूर्ण मंदिर प्रांगण में दीप-सज्जा की जायेगी।

बुधवार की सायं 6.30 बजे सर्वप्रथम कीर्तनकारों की मधुर ध्वनि के साथ गर्भ-गृह में दीप प्रज्वलित कर दीपदान महोत्सव हेतु जन्मस्थान के अन्य सभी मंदिरों से लायी गयी ज्योति से, दीपदान के लिए सजाये गये 1008 दीपकों को दीप्तिमान किया जायेगा।

दिनांक 03 नवम्बर बुधवार को ही श्री हनुमान जयन्ती के अवसर पर भागवत-भवन स्थित श्री हनुमान जी के श्रीविग्रह का विश‍िष्‍ट श्रृंगार कर प्रातःकाल अभिषेक के उपरान्त सुन्दरकाण्ड पाठ व प्रसाद वितरण किया जायेगा।

उन्होंने आगे बताया कि अन्नकूट महोत्सव पर दिनांक 5 नवम्बर 2021 शुक्रवार को गोवर्धन पूजा के अवसर पर भव्य पुष्‍प-बंगला, वृहद अन्नकूट अन्य मंदिरों के साथ-साथ विशेष रूप से भागवत-भवन स्थित श्रीराधाकृष्‍ण मंदिर एवं श्रीगिरिराजजी मंदिर में अर्पित किये जायेंगे।

इस अवसर पर सोमवार 5 नवम्बर को श्रीकृष्‍ण संकीर्तन मण्डल के भक्तजन प्रातःकाल 8 बजे श्रीगिरिराज मंदिर में गाय के गोबर से निर्मित विशाल गोवर्धन जी का निर्माण कर जन्मस्थान के पूजाचार्यों द्वारा वैदिक रीति से पूजन कर अभिषेक किया जायेगा।

ज्ञातव्य हो श्रीकृष्‍ण जन्मस्थान के इस परंपरागत भव्य दीपदान/अन्नकूट-महोत्सव के दर्शन हेतु एवं यमद्वितीया स्नान के उपरान्त देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण दर्शनार्थ पधारते हैं।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *