पीएम के आह्वान पर संस्कृति विश्वविद्यालय में जलाए गए दीप

मथुरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर संस्कृति विश्वविद्यालय रविवार को दीपक और मोमबत्तियों के प्रकाश में नहा उठा।
प्रधानमंत्री द्वारा रविवार को रात्रि 9baje9minute के लिए दीपक मोमबत्ती व टॉर्च की रोशनी करने का आह्वान किया गया था। इसके लिए संस्कृति विश्वविद्यालय में सुबह से ही तैयारियां की गई थीं।

कोरोना जैसी महामारी को मात देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देशवासियों की एकजुटता के प्रदर्शन का यह दूसरा मौका था जब संस्कृति विश्वविद्यालय द्वारा बढ़चढ़कर सहभागिता की गयी। संस्कृति विश्वविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी और शिक्षकों ने रविवार की रात को नौ बजे नौ मिनट तक दिये और मोमबत्तियां जलायी। इस दौरान सोशल दिस्टेंसिंग का भी पूरी तरह पालन किया गया।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व प्रधानमंत्री के आवाहन पर जनता कर्फ्यू के दौरान लोगों ने शाम 5 बजे थाली घंटे व तालियां बजाकर एकजुटता का परिचय दिया था। इस मौके पर भी संस्कृति विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और कर्मचारियों ने कुलाधिपति सचिन गुप्ता के निर्देश पर अपने घरों में रहते हुए सहभागिता की थी। कोरोना से लड़ रहे और लोगों की जान बचाने, सुविधाएं जुटाने में जुटे डाक्टरों, नर्सों, पुलिस कर्मियों, जिलों की व्यवस्थाओं में जुटे अधिकारियों, मीडिया के लोगों के प्रति आभार व्यक्त करने का यह अद्भुत तरीका प्रधानमंत्री द्वारा सुझाया गया था।

संस्कृति विवि के कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने शिक्षकों, छात्र-छात्राओं को जारी अपने संदेश में कहा है कि हम किसी भी भूमिका में हों,हमारा दायित्व है कि इस विषम परिस्थिति में सरकार द्वारा जारी निर्देशों शत-प्रतिशत पालन करें। अपने से जुड़े लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। ऐसा करके ही हम इस महामारी से बचे रह सकते हैं। उन्होंने अपने संदेश में शिक्षकों, छात्र-छात्राओं से के साथ ही समस्त बृजवासियों से अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग व प्राणायाम करने, किसी न किसी रूप में विटामिन सी लेने का सुझाव दिया। उन्होंने सबसे सोशल डिस्टेंस बनाकर रहने की और बार-बार हाथ धोने की आदत डाल लेने की बात भी कही है।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *