नृत्य मुद्राओं के जरिए कोविड-19 से बचाव के तरीके बताए

फ्रांसीसी मूल की डांस टीचर और कोरियोग्राफर Mahina Khanum ने कोविड-19 से बचाव के तरीकों को नृत्य मुद्राओं के जरिए बेहद खूबसूरत तरीके से पेश किया है।
Mahina Khanum ने ओडिसी डांस की मुद्राओं से कोरोना से बचने के लिए रखी जाने वाली सावधानियों को अनूठे भावों से समझाया है।
Mahina Khanum इंडियन डांस कल्चर को बढ़ावा देने वाली संस्था लिज आर्ट्स मीडिया की डायरेक्टर हैं। पेरिस में रहकर भारतीय शास्त्रीय नृत्यों को बढ़ावा देने वाली Mahina Khanum कहती हैं- डांस एक सुंदर भाषा है। इसमें विभिन्न मुद्राओं का उपयोग करके अपनी बात को बड़े अच्छे ढंग से अभिव्यक्त किया जा सकता है।
Mahina Khanum का इंडिया कनेक्शन
फ्रांस में जन्म लेने वाली महिमा की मां फ्रेंच और पिता स्पेनिश थे। बचपन से डांस की शौकीन मह‍िना ने तीन साल की उम्र में बैले सीखा। 13 साल की उम्र में वे ओडिसी आर्टिस्ट शंकर बेहरा से मिलीं। उनकी शिष्या बनकर नृत्य सीखने लगीं। वे मानती हैं कि शंकर ने उनकी जिंदगी को नई दिशा दी।
इसके बाद उन्हें भारत में इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस एंड द फ्रेंच गवर्नमेंट की तरफ से दिल्ली में माधवी मुदगल से नृत्य सीखने का मौका मिला। बाद में वे पेरिस चली गईं। वहां वे 12 साल से नृत्य के साथ इनोवेशन यानी प्रयोग कर रही हैं।
मह‍िना ने फ्रांस में कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की। वे ओडिसी डांस और कंप्यूटर एनिमेटेड ओल्ड पेंटिंग, ओडिसी डांस और वर्चुअल रियलिटी के साथ लाइट पेंटिंग फोटोग्राफी पर भी काम कर रही हैं।
कैसे बना ये वीडियो: खास लोकेशन की तलाश नहीं की
मह‍िना कहती हैं मेरे पति अविशै एक डिजिटल आर्टिस्ट हैं। लॉकडाउन से पहले मैंने कभी यह नहीं सोचा था कि लोगों को जागरूक करने का एक माध्यम डांस भी हो सकता है लेकिन 16 मार्च को फ्रांस में लॉकडाउन लगने के बाद घर में रहते हुए डांस को मैंने पॉजिटिविटी से जोड़कर देखा और ये वीडियो बनाया।
विभिन्न मुद्राओं पर आधारित ये वीडियो तीन दिन में बनकर तैयार हुआ। मह‍िना कहती है अपने छोटे से अपार्टमेंट में रहते हुए मैंने इस डांस वीडियो के लिए किसी खास लोकेशन या कैमरा एंगल नहीं तलाशा और सीधे शूट कर लिया। कुछ ही हफ्तों बाद इसके संगीत को मुंबई के संगीतकार विजय तांबे ने कंपोज किया।
मह‍िना कहती हैं महामारी के दौरान ओडिसी से हमें पॉजिटिविटी मिली है। कोरोना के असर से बचने के लिए घर में रहते हुए हमारे आसपास परेशानियां अधिक हैं। ऐसे में ओडिसी नृत्य आपकी हर परेशानी को दूर करने का आसान रास्ता हो सकता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *