कर्नाटक के तटीय क्षेत्र में चक्रवात तौकते की दस्‍तक, भारी बारिश

बेंगलुरु। चक्रवात तौकते ने कर्नाटक के तटीय क्षेत्र में दस्तक दी है, जिसके परिणाम स्वरूप विशेष रूप से दक्षिण कन्नड़ जिले में भारी बारिश हुई है, जहां लगभग 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी। आईएमडी ने रविवार को पश्चिमी घाट क्षेत्र से सटे कुछ स्थानों बेलगावी, चिक्कमगलुरु, दक्षिण कन्नड़, हसन, कोडागु, शिवमोग्गा, उडुपी और उत्तर कन्नड़ जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की।
आईएमडी ने शनिवार को दोपहर 12.15 बजे जारी अपने बयान में कहा, “रविवार को कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होगी।”
इस बीच कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में भी तेज हवाओं के साथ बौछार होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, “कर्नाटक के तटों पर 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं, 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।”
आईएमडी की भविष्यवाणी से संकेत मिलता है कि चक्रवात तौकते शनिवार शाम तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान में और रविवार शाम तक एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है।
शुक्रवार को आईएमडी ने तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक पर पहले ही ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया था। यह अलर्ट निवासियों से खराब मौसम के लिए ‘तैयार’ रहने का आग्रह करता है।
मछुआरों को भी सलाह दी गई है कि वे पूर्व-मध्य अरब सागर में, कर्नाटक तट के पास शुक्रवार से स्थिति सही होने तक न जाएं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *