गेंदबाजी कोच बालाजी के संक्रमित होने की वजह से CSK-RR का मैच स्थगित

नई दिल्ली। चेन्नई सुपर किंग्स CSK और राजस्थान रॉयल्स के बीच बुधवार को होने वाला IPL का मैच अब बाद की तिथियों में आयोजित किया जाएगा क्योंकि गेंदबाजी कोच एल बालाजी के कोविड-19 के लिये पॉजिटिव पाए जाने के कारण सीएसके को कड़े क्वॉरंटीन से गुजरना पड़ रहा है।
बोर्ड की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार यदि कोई भी व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है तो उसे छह दिन तक क्वॉरंटीन रहना होगा और इस दौरान उसकी आरटी पीसीआर की तीन रिपोर्ट नेगेटिव आनी चाहिए।
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘सीएसके और रॉयल्स के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में कल होने वाला मैच एसओपी नियमों के तहत बाद की तिथियों में आयोजित किया जाएगा। बालाजी सभी खिलाड़ियों के सपर्क में आये थे और इसलिए उन सभी को कड़े पृथकवास में रहना पड़ रहा है। उनका प्रत्येक दिन परीक्षण किया जाना चाहिए।’
जब सीएसके के सीईओ काशी विश्वनाथन से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि सीएसके ने बालाजी के आरटी पीसीआर परिणाम के बारे में बीसीसीआई को सूचित कर दिया है।
उन्होंने कहा, ‘हमने सूचित कर दिया है कि बालाजी का परीक्षण पॉजिटिव आया है और एसओपी के अनुसार हमारे खिलाड़ी क्वॉरनटीन पर चले गए हैं।’
आईपीएल में यह दूसरा मैच है जिसका कार्यक्रम फिर से तय किया जाएगा। इससे पहले कोलकाता नाइटराइडर्स के दो खिलाड़ियों वरुण चक्रवर्ती और संदीप वारियर के पॉजिटिव पाये जाने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ सोमवार को होने वाला उसका मैच स्थगित कर दिया गया था। दिल्ली आज शाम को मुंबई इंडियन्स और सनराइजर्स हैदराबाद के मैच की मेजबानी करेगा।
मुंबई शिफ्ट होगा आईपीएल
इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के मैच फिलहाल दिल्ली और अहमदाबाद में खेले जा रहे हैं। इन दोनों शहरों में कोविड-19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आईपीएल को मुंबई में शिफ्ट करने का विचार कर रही है। इसी सप्ताहंत ऐसा किया जा सकता है।
अगर ऐसा होता है तो आईपीएल के शेड्यूल में काफी बदलाव करना पड़ सकता है। इसका अर्थ है कि कई डबल हेडर बढ़ सकते हैं। इसके साथ ही आईपीएल का फाइनल जो मई के आखिर में होना है वह भी जून के पहले सप्ताह तक जा सकता है।
कैसे तैयार होगा बायो-बबल
ईएसपीएन क्रिकइंफो की खबर के मुताबिक बीसीसीआई के लिए आईपीएल को मुंबई ले जाते समय बायो-बबल तैयार करना सबसे बड़ी चुनौती है। इसमें आठों टीमों के लिए होटल तलाशने और स्टेडियम्स को तैयार करना शामिल है। अच्छी बात यह है कि जहां तक मैच फिटनेस की बात है मुंबई में मौजूद तीनों स्टेडियम- वानखेड़े, डीवाई पाटील और ब्राबोन – को अप्रैल में आईपीएल के पहले चरण के लिए इस्तेमाल किया गया था।
एक ओर जहां वानखेड़े में जहां मैच खेले गए थे, वहीं मुंबई क्रिकेट असोसिएशन के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लैक्स और बाकी दो अन्य मैदानों को ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया गया था।
तैयारियों में जुटा आईपीएल
खबर है कि बीसीसीआई ने मुंबई में कई होटलों को फोन करके यह जानकारी जुटाई है कि क्या वे टीमों के लिए बायो-बबल तैयार करने के दिशा-निर्देशों का पालन करने में सक्षम हैं।
ओरिजनल प्लान पर लौटी बीसीसीआई
इसका अर्थ है कि बीसीसीआई अपने पुराने दो वैन्यू के प्लान पर लौट जाएगी। इसमें मुंबई को मुख्य आयोजन स्थल बनाया जाएगा। 7 मार्च को जारी किए गए आईपीएल शेड्यूल में छह मैदान- अहमदाबाद, बैंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई शामिल थे। चेन्नई और मुंबई में पहले चरण के मुकाबले हुए और अब दूसरे चरण के मैच अहमदाबाद और दिल्ली में खेले जा रहे हैं।
यात्रा को लेकर संशय कायम
आईपीएल के अगले चरण के मुकाबले बेंगलुरु और कोलकाता में अगले सप्ताह से होने तय हैं। हालांकि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर ने भारत को बुरी तरह प्रभावित किया है। यहां तक कि आईपीएल के बायो-बबल में भी केस सामनेआ रहे हैं। ऐसे में फ्रैंचाइजी, प्लेयर्स और यहां तक कि बीसीसीआई में कुछ अधिकारी भी यात्रा के दौरान होने वाले खतरों को लेकर आशंकित हैं।
मुंबई में बेहतर हो रहे हैं हालात
जब आईपीएल की शुरुआत हुई तब मुंबई की स्थिति बहुत खराब थी। लेकिन अब वहां हालात बेहतर नजर आ रहे हैं। मुंबई में सोमवार को 2662 मामले सामने आए जो 17 मार्च के बाद सबसे कम हैं। 4 अप्रैल को वहां 11163 केस आए थे जो महामारी के दौरान सबसे ज्यादा थे।
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर असर
अगर आईपीएल का फाइनल 30 मई से आगे जाता है, तो इसका असर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर भी पड़ सकता है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में 18 से 22 जून के बीच यह फाइनल मुकाबला खेला जाना है। यूके ने हाल ही में भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की मेजबान आईसीसी फिलहला ब्रिटिश सरकार से आईपीएल में खेल रहे दोनों टीमों के खिलाड़ियों के लिए क्वॉरंटीन नियमों में राहत के लिए बात कर रही है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *