संस्‍कृति हॉस्‍पिटल के सहयोग से लगे हेल्थ कैंप में उमड़ी भीड़

मथुरा। राधावैली कॉलोनी में मंदिर के निकट नि:शुल्क हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया। इसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों ने मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर उन्हें आवश्यक परामर्श दिया। उन्होंने विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे भी बताए साथ ही आयुर्वेदिक दवाओं का नि:शुल्क वितरण भी किया गया।

‘सेहतमंद रहेगा हिन्दुस्तान, तरक्की करेगा हिन्दुस्तान’ अभियान अन्तर्गत हिन्दुस्तान समाचार-पत्र और संस्कृति आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को आयोज‍ित शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि सीएमओ कार्यालय में कोविड कंट्रोलर एवं कंट्रोल रूम प्रभारी डा. भूदेव सिंह ने किया। उनके साथ फार्मासिस्ट एसोसिएशन के सदस्य कृष्ण बल्लभ गोस्वामी भी थे। डॉ. भूदेव ने हिन्दुस्तान समाचार पत्र और संस्कृति आयुर्वेद कॉलेज और अस्पताल की सराहना करते हुए कहा कि आयुर्वेद चिकित्सा को आज सारा विश्व मान रहा है। कोरोना के चलते इसकी औषधियों की उपयोगिता और सफलता ने इसको जनसामान्य में और अधिक प्रचलित किया है। यह पद्धति हमारे ऋषि मुनियों की देन है। इसमें कई ऐसी घातक बीमारियों का इलाज संभव है जो किसी अन्य चिकित्सा पद्धति में संभव नहीं है। इसी कारण आज लोगों में इसकी ओर रुझान बढ़ रहा है। ऐसे आयोजन से लोगों को लाभ तो होता ही है साथ ही उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेषज्ञों की नि:शुल्क सलाह भी मिल जाती है।

इससे पूर्व शिविर में मरीजों का पंजीकरण किया गया। बड़ी संख्या में राधावैली में रहने वाले लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई। लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराने के साथ शिविर में मौजूद संस्कृति आयुर्वेद कॉलेज के चिकित्सकों से परामर्श भी लिया। शिविर में करीब 100 से अधिक मरीजों ने नि:शुल्क ब्लड प्रेशर, ब्लड डायबिटीज, बीएमआई आदि की जांचें कराईं। साथ ही असाध्य रोगों का आयुर्वेदिक उपचार एवं व्यायाम आदि के बारे में विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. अनीश जान, डॉ. रमेश हरीमोहन, डॉ. दीपा, डॉ. जगदीश गहलोत, डॉ. निधि सोनी, डॉ. शेखर, डॉ. योगेश के अलावा संस्कृति आयुर्वेद कालेज के विद्यार्थी जोनेव आलम, सलीम सफीर, प्राची, निकिता तौमर, खुशी सिंह, प्रदीप पाटिल, अंकुर आदि ने जानकारी दी।

– Legend News

100% LikesVS
0% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *