उत्तराखंड में 22 जून तक के लिए बढ़ा कोविड कर्फ्यू

देहरादून। उत्तराखंड में सरकार ने कोविड कर्फ्यू 22 जून तक बढ़ा दिया है। हालांकि इसे अनलॉक का पहला चरण भी कहा जा रहा है, क्योंकि कर्फ्यू बढ़ाने के साथ ही कुछ छूट लागू की गई है। सरकार ने कहा है कि इस दौरान पुरानी एसओपी ही लागू रहेंगी।
उत्तराखंड सरकार में मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि सरकार ने कोविड कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला लिया है। कोविड कर्फ्यू 15 जून की सुबह खत्म हो रहा था। उसे एक हफ्ते बढ़ाकर 22 जून तक कर दिया गया है। कोविड कर्फ्यू की गाइडलाइंस पुरानी ही लागू रहेंगी, बस कुछ बदलाव किए गए हैं।
इन लोगों को चारधाम यात्रा की छूट
मंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर फैसला लिया गया है। फिलहाल यात्रा बंद रहेगी। सिर्फ चमोली के लोग बद्रीनाथ, रुद्रप्रयाग के लोग केदारनाथ और उत्तरकाशी के लोग यमुनोत्री और गंगोत्री के दर्शन कर सकेंगे। इन लोगों को भी दर्शन से पहले अपनी कोविड आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखानी जरूरी होगी।
राजस्व कोर्ट खुलेंगी
सरकार ने कहा कि लंबे समय से बंद चल रहे राजस्व कोर्टों को लेकर लोग परेशान हैं। कई लोग मांग कर रहे हैं कि कोर्ट खोली जाए। इस पर फैसला लिया गया है कि राजस्व कोर्ट को सिर्फ 20 लोगों की सीमित संख्या के साथ खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ राजस्व कोर्ट ही खोली जा रही हैं।
मिठाई की दुकानों के लिए ये नियम
मंत्री ने कहा कि कई लोगों की मांग थी कि मिठाई की दुकानें खोली जानी चाहिए। सरकार ने मिठाई की दुकानें खोले जाने को लेकर छूट दी है। मिठाई की दुकानें खोलने के लिए समय की वही पाबंदी लागू होगी।
शादी समारोह में शामिल हो सकते हैं 50 लोग
उत्तराखंड सरकार ने शादी समारोह को लेकर और अंत्येष्टि की संख्या को लेकर फैसला किया है। अभी तक शादी समारोह और अंत्येष्टि में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकते थे, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 50 कर दी गई है। साथ ही शादी में शामिल होने वाले हर एक लोगों का आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव होना अनिवार्य किया गया है।
आगे लॉकडाउन पर 22 को फैसला
सुबोध ने कहा कि संख्या कम आ रही है लेकिन अभी जीत नहीं मिली है। यह हफ्ता सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होगा। 22 के बाद अनलॉक करने पर फैसला होगा। इसके अलावा ग्रामीण बाजारों और इलाकों के बाजारों को लेकर फैसला डीएम पर छोड़ा गया है।
कोरोना के केस
उत्तराखंड में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 263 नए मामले सामने आए और सात अन्य लोगों ने महामारी के चलते दम तोड़ दिया जबकि ब्लैक फंगस से पीड़ित छह और मरीजों की मौत हो गई। यहां स्वास्थ्य विभाग की बुलेटिन के अनुसार, ताजा मामलों को मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 336879 हो चुकी है। ताजा मामलों में सर्वाधिक 67 कोविड मरीज देहरादून जिले में मिले जबकि हरिद्वार में 55, नैनीताल में 23, उत्तरकाशी में 22 और टिहरी में 20 मामले सामने आए।
6,935 लोगों की मौत
इसके अलावा, अब तक प्रदेश में कुल 6935 लोग महामारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। प्रदेश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4633 है जबकि 319559 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। इस बीच, प्रदेश में ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) के 10 और मामले सामने आए जबकि छह और मरीजों की मौत हो गई। प्रदेश में इस रोग से पीड़ित अब तक 390 मरीज मिल चुके हैं, जिनमें से 67 की मृत्यु हो चुकी है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *