Auto Expo 2020 में कोरोनावायरस स्क्रीनिंग, मेडिकल कैंप

नई द‍िल्ली। Coronavirus के खतरे को लेकर Auto Expo 2020 मोटर शो में स्क्रीनिंग कर लोगों की जांच के लिए मेडिकल कैंप बनाया गया है। यहां न सिर्फ चीन से आए कंपनियों के अफसरों और कर्मियों की बल्कि लक्षण नजर आने पर किसी की भी जांच की जा सकती है। साथ ही मरीज को तुरंत एंबुलेंस के जरिये अस्पताल भी ले जाया सकता है। एक्सपो की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। चीन समेत विश्व भर की वाहन निर्माता कंपनियों के कर्मी यहां पहुंचे हैं। वायरस के खतरे को देख इससे निपटने के लिए शारदा मेडिकल कॉलेज ने कैंप बनाया है। अभी से वहां विशेषज्ञ डॉक्टर, नर्स और फिजियोथेरेपिस्ट की 10-10 सदस्यों की टीम मौजूद है। शुक्रवार को टीम ने चीन समेत कुछ भारतीय लोगों की जांच की है। हालांकि, किसी भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं।

40 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया
शारदा अस्पताल में 40 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसमें विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती 24 घंटे रहेगी। किसी भी आपात परिस्थिति में मरीजों को आइसोलेट कर इलाज शुरू कर दिया जाएगा। वार्ड की निगरानी स्वयं अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आशुतोष निरंजन करेंगे।

सियाम प्रवक्ता ने बताया क‍ि इंडिया एक्सपो मार्ट में मेडिकल कैंप बनाया गया है। शुक्रवार को कुछ चीन और अन्य देशों से आए कर्मियों की जांच की गई है। किसी में वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं।

भारत में नोवेल कोरोनावायरस का दूसरा सकारात्मक मामला केरल में सामने आया है। मरीज पहले भी चीन की यात्रा कर चुका है और हाल ही में वहां से लौटा है। मरीज को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उसकी हालत स्थिर है और उसकी करीबी से निगरानी की जा रही है। बता दें कि पहला सकारात्मक मामला भी केरल में ही सामने आया था।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *