Corona का कहर: शेयर मार्केट औंधे मुंह गिरा, निवेशक डूबे

Corona वायरस के महामारी की शक्ल लेने और वैश्विक वृद्धि को प्रभावित करने के डर से शुक्रवार को शेयर मार्केट औंधे मुंह गिरा. बाज़ार खुलते ही निवेशकों को 4 लाख करोड़ रुपए का घाटा हुआ है.
शुक्रवार को सेंसेक्स 1,083.85 पॉइंट्स की गिरावट के साथ 38,661.81 पर आ गया. वहीं निफ्टी में 321.40 पॉइंट्स की गिरावट दर्ज की गई. निफ्टी 11,311.90 पर पहुंच गया है.
Corona वायरस के डर से दुनियाभर के बाज़ारों में गिरावट आई है. इसी के चलते भारतीय शेयर मार्केट का पिछले चार बरसों में यह सबसे बुरा सप्ताह रहा. सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों में इस सप्ताह 6% तक की गिरावट आ चुकी है.
अब निवेशकों को दिसंबर तिमाही के ग्रोथ डेटा का इंतज़ार है ताकि वे जान सकें कि एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का पिछले तीन महीने में प्रदर्शन कैसा रहा.
जियोजीत फाइनैंशल सर्विसेज़ के रिसर्च हेड विनोद नायर ने रॉयटर्स को बताया, “पिछले सप्ताह तक बाज़ार देखकर लग रहा था कि Corona वायरस से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर न्यूनतम असर पड़ेगा. नए मामले सामने आने की वजह से माहौल बदल रहा है. Corona वायरस की वजह से इकॉनमी के सुस्त पड़ने का डर है.”
दिसंबर की तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 4.7% की दर से बढ़ी है. पिछली तिमाही में यह आंकड़ा 4.5% का था. सितंबर की तिमाही में अर्थव्यवस्था पिछले छह बरसों में सबसे धीमी गति से बढ़ी थी.
‘आनंद राठी शेयर्स ऐंड स्टॉक ब्रोकर्स’ में रिसर्च हेड नरेंद्र सोलंकी ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, “Corona वायरस भारत को आर्थिक रूप से बुरी तरह प्रभावित कर सकता है क्योंकि भारत चीन से काफी सामान आयात करता है.”
Corona वायरस के डर की वजह से गुरुवार को साउथ कोरिया से लेकर जापान तक के स्टॉक एक्सचेंजेस में गिरावट दर्ज की गई है.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *