कोरोना काल: इम्युनिटी बढ़ाकर इन्फेक्शन्स से बचाएंगे ये अचार

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनी इम्युनिटी मजबूत करना बेहद जरूरी है। अगर आप बाहर से कुछ खरीदना नहीं चाहते तो हम आपको कुछ ऐसे देसी अचार के बारे में बता रहे हैं जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाएंगे और आपको इन्फेक्शन्स से बचाएंगे।
कोरोना से बचने के लिए अब लोगों ने सही दिशा में कदम उठाना शुरू कर दिया है। लोग अब पहले से कहीं ज्यादा जागरूक हो गए हैं। इस खतरनाक वायरस से बचाव के लिए फिलहाल सबसे जरूरी कदम है अपनी इम्युनिटी बढ़ाने पर ध्यान देना। आयुर्वेद से लेकर हमारे घर के मसालों में इम्युनिटी बूस्टर तत्व मौजूद हैं। भोजन के साथ अचार खाना भारतीय परंपरा में से एक है। आज हम आपको कुछ ऐसे देसी अचार बताएंगे, जिन्हें रोजाना खाकर आप अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं और मजबूत कर सकते हैं। यही कारण भी है कि अचार की यह पारंपरिक रेसिपी पीढ़ियों के साथ आगे बढ़ती चली आ रही हैं। जानते हैं ऐसे 2 अचारों के बारे में, जिन्हें खाना आपको पसंद भी होगा और जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद भी करेंगे।
आंवले का अचार
आंवला, बालों और आंखों के साथ-साथ इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर भी काफी अच्छा विकल्प है। पाचन में मदद करने के साथ-साथ यह खून साफ भी करता है। इसी के साथ मौसम के बदलने से होने वाले फ्लू से भी बचाने में मदद करता है। यह अच्छा इम्युनिटी बूस्टर इसलिए है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व मौजूद हैं।
कैसे बनाएं आंवले का अचार
आंवलों को ठंडे पानी में अच्छे से धोकर कांटे की मदद से उसमें छेद कर दें। अब इन्हें 3 कप पानी में 2 चम्मच नमक डालकर 1 घंटे के लिए डाल दें। अब एक पैन में तेज आंच पर तेल डाल लें। तेल गर्म होने पर इसे गैस से हटा लें और इसमें मसाला (सौंफ के बीज, सरसों के बीज, मेथी के बीज और प्याज के बीज) डाल दें। एक मिनट बाद इसमें हल्दी डालकर मिक्स कर लें। अब इसमें आंवले डाल दें। अब पैन को दोबारा गैस पर रखकर 5 मिनट तक माध्यम आंच पर पकाएं। इसमें 2 चम्मच नमक और लाल मिर्च डालकर मिक्स कर लें। इस मिक्स को ठंडा कर के जार में डाल लें और 5-6 दिनों के लिए धूप में रख दें। तैयार है आपका इम्युनिटी बूस्टर देसी अचार।
नींबू अदरक का अचार
नींबू और अदरक दोनों में ऐसे पोषक तत्व हैं जो आपके शरीर को फ्लू से बचाने के साथ-साथ आपके शरीर में इम्युनिटी यानी कि रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। स्ट्रांग मेटाबोलिज्म के साथ-साथ यह पाचन तंत्र में भी सुधार लाते हैं। इसमें हल्दी मिक्स करने पर यह स्वास्थ्य के लिए और बेहतर मिश्रण बन जाता है।
कैसे बनाएं नींबू-अदरक का अचार
सबसे पहले हरी मिर्च, नींबू और अदरक को धो लें। अब हरी मैच को छोटा-छोटा काट लें और नींबू-अदरक के भी पीस कर लें। एक बड़े कटोरे में अदरक एक साथ नींबू का रास, नमक, अजवाइन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च एड करें और अच्छे से मिक्स कर लें। कटे हुए नींबू में इस मिक्सचर को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर को एक साफ जार में डाल लें और इसे 8 से 10 दिनों के लिए धूप में रख दें। इन दो में से अपनी पसंद का अचार बनाएं और रोज अपने खाने में शामिल करें। यह आपकी इम्युनिटी मजबूत कर आपके शरीर की किसी भी तरह के इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करेगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *