Corona मरीजों के ल‍िए KD Hospital ने किए विशेष प्रबंध

मथुरा। कोरोना संक्रमण की जद में मरीज ही नहीं डॉक्टर्स और अन्य चिकित्साकर्मी भी लगातार आ रहे हैं, इस बात को ध्यान में रखते हुए KD Medical College-Hospital and Research Center द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम और उपचार के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।

इसके तहत KD Hospital में चिकित्सकों और नर्सेज की एक अलग टीम बनाई गई है तथा आइसोलेशन व क्वारंटाइन वार्डों को अलग कर दिया गया है। इतना ही नहीं हॉस्पिटल में आने वाले लोगों की दो जगह स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें परिसर में प्रवेश दिया जा रहा है। गत दिवस जिला प्रशासन की टीम ने के.डी. हॉस्पिटल का निरीक्षण करने के बाद यहां की गई व्यवस्थाओं की सराहना की थी।

ज्ञातव्य है कि के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में कुछ तरह के इंतजाम किए गए हैं ताकि यहां आने वाले आपातकालीन मरीजों तथा अटेण्डरों को किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े। यहां आपातकालीन मरीजों तथा कोरोना संक्रमित लोगों की जांच व उपचार के साथ उनके प्रवेश मार्गों को भी बिल्कुल अलग कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण से ग्रसित लोगों की देखभाल के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ रखा गया है, इतना ही नहीं इन्हें रहने के लिए भी बिल्कुल अलग सुविधा दी गई है।

नोडल अधिकारी डा. पी.के. पाढ़ी का कहना है कि जिला प्रशासन के निर्देशों पर अमल करते हुए के.डी. हॉस्पिटल में 50 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इनमें 10 क्रिटिकल केयर बेडों में से छह बेड वेंटीलेटर के लिए सुरक्षित रखे गए हैं। इसी तरह 40 बेड कोरोना संक्रमितों तथा 80 बेड स्टाफ क्वारंटाइन लोगों के लिए सुरक्षित किए गए हैं। यह वार्ड आपातकालीन चिकित्सा के लिए आने वाले मरीजों और अटेण्डरों से बिल्कुल अलग रखे गए हैं। डा. पाढ़ी ने बताया कि आइसोलेशन और क्वारंटाइन वार्डों की जवाबदेही डा. ए.पी. भल्ला, डा. गौरव सिंह, डा. सौरभ सिंघल, डा. मंजू पांडेय तथा ट्रायज एण्ड फ्लू ओ.पी.डी. की जवाबदेही डा. राजेश बंसल संभाल रहे हैं।

आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल, डीन डा. रामकुमार अशोका तथा मेडिकल सुपरिंटिंडेंट डा. राजेन्द्र कुमार ने कोरोना संक्रमण के बचाव कार्य में लगे सभी चिकित्सकों और नर्सिंग स्टाफ का आह्वान किया है कि वे स्वयं की सुरक्षा करते हुए अपने सेवाभावी कार्यों का निर्वहन करें।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *