कोरोना इफेक्‍ट: कब रिलीज़ होने वाली हैं ये पांच बड़ी फ़िल्में?

लगभग दो साल से कोरोना महामारी के कारण भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के मनोरंजन उद्योग पर बहुत बुरा असर पड़ा है.
भारत इस समय कोरोना महामारी की दूसरी लहर से उबरने की कोशिश कर रहा है. अर्थव्यवस्था भी धीरे-धीरे अपनी रफ़्तार पकड़ रही है.
हिंदी फ़िल्म उद्योग की बात करें तो सिनेमाघर बंद रहने के कारण उसे भारी नुक़सान उठाना पड़ रहा है. हालांकि अब भारत के अलग-अलग राज्यों में सिनेमाघर खुलने लगे हैं.
हाल ही में फ़िल्मकार रोहित शेट्टी, पेन फ़िल्म के प्रमुख जयंतीलाल गाड़ा और सिनेमाहॉल संगठनों के प्रतिनिधियों ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाक़ात की.
इस मुलाक़ात के बाद घोषणा की गई कि महाराष्ट्र में सिनेमाघर 22 अक्टूबर, 2021 से खोले जाएंगे. साथ ही ये भी बताया गया कि सिनेमाघरों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीज़र का भी जल्द ही एलान किया जाएगा.
मालूम हो कि फ़िल्म उद्योग के राजस्व का 30 फ़ीसदी महाराष्ट्र के इलाके से आता है.
ये देश के फ़िल्म व्यापार के लिहाज से सबसे बड़ा क्षेत्र है. किसी फ़िल्म की सफलता और उसकी कमाई का पैमाना महाराष्ट्र में मिली कामयाबी से आंका जाता है.
लंबे समय से सिनेमाघरों के पूरी तरह से न खुलने से हिंदी फ़िल्म उद्योग की कई बड़ी फ़िल्मों की रिलीज़ टलती रही है.
उन्हें अब जाकर रिलीज़ की तारीख मिली है. आगे हम ऐसी ही कुछ फ़िल्मों की बात करेंगे, जिनकी रिलीज़ महामारी के कारण प्रभावित हुई है.
सूर्यवंशी
हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के ब्लॉकबस्टर निर्देशक रोहित शेट्टी और सुपरस्टार अक्षय कुमार के साथ बनी फ़िल्म ‘सूर्यवंशी’ अपनी रिलीज़ के लिए क़रीब एक साल से इंतज़ार कर रही थी.
रोहित शेट्टी की पुलिस एक्शन ड्रामा सीरीज़ की ये तीसरी फ़िल्म है. इससे पहले उनकी अजय देवगन स्टारर ‘सिंघम’ और रणवीर सिंह स्टारर ‘सिंबा’ काफी सफल रही थी.
‘सूर्यवंशी’ की घोषणा के साथ ही इसे ब्लॉकबस्टर हिट माना जा रहा था. इसमे पहली बार अक्षय कुमार, अजय देवगन और रणवीर सिंह साथ दिखने वाले हैं. फ़िल्म में कटरीना कैफ़ भी अहम भूमिका में नज़र आएंगी.
पिछले साल 24 मार्च 2020 को रिलीज़ होने वाली सूर्यवंशी की रिलीज़ लॉकडाउन के कारण रुक गई थी. 2021 की शुरुआत में जब महामारी का प्रकोप भारत में कम होता नज़र आया तो सिनेमाघर खुल गए. कई बड़ी फ़िल्मों के रिलीज़ होने की घोषणा कर दी गई. और तब घोषणा हुई कि सूर्यवंशी को 30 अप्रैल 2021 को रिलीज़ किया जाएगा.
लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने राज्य सरकार को सिनेमाघरों पर रोक लगाने को मज़बूर कर दिया. फ़िल्म की रिलीज़ एक बार फिर अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गई. महाराष्ट्र सरकार के सिनेमाघर खोलने की तारीख़ के एलान के बाद रोहित शेट्टी ने ‘सूर्यवंशी’ की रिलीज़ डेट की घोषणा करते हुए बताया कि उनकी फ़िल्म अब इस दिवाली पर सिनेमाघरों में रिलीज होगी.
83
भारत के पहले क्रिकेट वर्ल्ड कप की ऐतिहासिक जीत पर आधारित फ़िल्म ’83’ में रणवीर सिंह कपिल देव की भूमिका में नज़र आएंगे.
कबीर खान द्वारा निर्देशित ’83’ में दीपिका पादुकोण कपिल देव की पत्नी के किरदार के साथ-साथ निर्माता की कमान भी संभाल रही हैं. क्रिकेट पर बनी इस फ़िल्म में पंकज त्रिपाठी, राज भसीन, साक़िब सलीम, साहिल खत्तर, एम्मी विर्क और हार्डी संधू भी ’83’ वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के किरदार निभा रहे है.
फ़िल्म पिछले साल 10 अप्रैल, 2020 को रिलीज़ होने वाली थी पर कोरोना महामारी के कारण इसकी रिलीज़ डेट 25 दिसंबर, 2020 कर दी गई. नवंबर में फ़िल्म की रिलीज़ की तारीख एक बार फिर बदल कर 4 जून, 2021 कर दी गई. पर भारत में महामारी से पीड़ितों की संख्या देख फ़िल्म की रिलीज़ की तारीख़ अनिश्चित काल के लिए टाल दी गई थी.
अब जब महाराष्ट्र में सिनेमाघर खुलने की घोषणा हो गई है तो ’83’ के निर्माताओं ने भी फ़िल्म को साल के अंत में क्रिसमस पर रिलीज़ करने का फ़ैसला लिया है. अब फ़िल्म साल के आख़िरी हफ्ते में हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज़ होगी.
सत्यमेव जयते 2
साल 2018 में बनी ‘सत्यमेव जयते’ में जॉन अब्राहम अभिनेता मनोज बाजपेयी को टक्कर देते नज़र आए थे. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये की कमाई कर निर्माताओं के लिए फ़ायदे का सौदा बनी.
एक्शन फ़िल्म ‘सत्यमेव जयते’ की सफलता देख निर्माताओं ने जॉन अब्राहम के साथ ‘सत्यमेव जयते 2’ की घोषणा की. इसमें जॉन अब्राहम डबल रोल वाली भूमिका में नज़र आएंगे. फ़िल्म में दिव्या खोसला कुमार भी एक अंतराल के बाद अभिनय में वापसी कर रही हैं.
निर्देशक मिलाप झावेरी द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म अप्रैल 2021 में रिलीज़ होने वाली थी. पर कोरोना महामारी के कारण फ़िल्म की रिलीज़ अनिश्चित काल कर लिए स्थगित कर दी गई थी.
बंटी और बबली 2
यशराज फ़िल्म हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े फ़िल्म स्टूडियो में गिना जाता है. 2005 में बनी रानी मुख़र्जी, अभिषेक बच्चन और अमिताभ बच्चन की फ़िल्म बंटी और बबली ने लोगों को खूब लुभाया था. फ़िल्म का “कजरारे कजरारे” गाना बहुत मशहूर हुआ था.
15 साल के बाद, फ़िल्म के भाग दो में रानी मुख़र्जी के साथ सैफ़ अली खान एक बार फिर नज़र आएंगे. वही गल्ली बॉय से प्रसिद्ध हुए सिद्धांत चतुर्वेदी बंटी और बबली 2 फ़िल्म से बतौर हीरो नज़र आने वाले हैं और शरवरी वाघ इस फ़िल्म से अपने अभिनय की पारी की शुरुआत करने वाली है.
पिछले साल 26 जून, 2020 को रिलीज़ होने वाली ये फ़िल्म कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण फ़िल्म की शूटिंग समय पर ख़त्म न कर सकी. लॉकडाउन के बाद शूटिंग फ़िर से शुरू हुई और सितम्बर 2020 में इसे पूरा कर लिया गया. अब यह फ़िल्म बनकर तैयार है, पर कोरोना की दूसरी लहर के कारण इसकी रिलीज़ की तारीख़ तय नहीं हो सकी.
फिलहाल यशराज स्टूडियो की कई बड़ी फ़िल्में रिलीज़ के लिए तैयार हैं, जिनमें अक्षय कुमार की ऐतिहासिक फ़िल्म पृथ्वीराज, रणबीर कपूर की शमशेर, रणवीर सिंह की जयेश भाई जोरदार शामिल हैं. यशराज स्टूडियो ने आश्वासन दिया है कि उनकी फ़िल्में सिनेमाघर के लिए बनाई गई है, इसलिए इसे सिनेमाघर खुलने पर ही रिलीज़ करेंगे.
महाराष्ट्र सरकार के सिनेमाघर खोलने की घोषणा के बाद यशराज स्टूडियो ने भी अपनी बड़ी फ़िल्मों के रिलीज़ की घोषणा कर दी है. अब ‘बंटी और बबली 2’ 19 नवंबर, 2021 को रिलीज़ होगी. उनकी बाकी बड़ी फ़िल्में अक्षय कुमार की पृथ्वीराज, रणवीर सिंह की जयेशभाई जोरदार और रणबीर कपूर की शमशेर अगले साल 2022 में रिलीज़ होगी.
गंगूबाई काठियावाड़ी
फ़िल्म उद्योग के हर अभिनेत्री की चाहत निर्देशक संजय लीला भंसाली की फ़िल्मों में हीरोइन बनने की होती है. मनीषा कोइराला, ऐश्वर्या राय बच्चन, माधुरी दीक्षित नेने, रानी मुख़र्जी, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण के साथ काम करने के बाद संजय लीला भंसाली अब आलिया भट्ट के साथ गंगूबाई काठियावाड़ी बना रहे हैं.
हालांकि इस किरदार के लिए आलिया भट्ट उनकी पहली पसंद नहीं थी. वो इस फ़िल्म के लिए रानी मुख़र्जी और प्रियंका चोपड़ा के पास गए थे, पर उन्होंने मना कर दिया. उसके बाद आलिया भट्ट इस फ़िल्म से जुडीं.
यह फ़िल्म मुंबई के रेडलाइट एरिया कमाठीपुरा की असल तवायफ़ के जीवन पर आधारित है. इस फ़िल्म में अजय देवगन मेहमान भूमिका में नज़र आएंगे.
पिछले साल लॉकडाउन के कारण मार्च के महीने में फ़िल्म की शूटिंग में कुछ समय के लिए विराम लग गया था. उस दौरान, फ़िल्म 70 फ़ीसदी पूरी हो चुकी थी. पिछले साल अक्टूबर में फ़िल्म के बाकी हिस्से की शूटिंग फिर से शुरू हुई और जून 2021 में शूटिंग पूरी हो गई.
इसके बाद 30 जुलाई, 2021 को इसकी रिलीज़ की तारीख़ तय की गई पर दूसरी लहर के चलते फ़िल्म की रिलीज़ डेट आगे बढ़ानी पड़ी.
बीच में ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि ये फ़िल्म ‘ओटीटी’ पर रिलीज़ होगी. लेकिन निर्माता पेन स्टूडियो ने एक बयान जारी कर साफ किया कि ये फ़िल्म बड़े परदे के लिए बनाई गई है और इसे सिनेमाघरों में ही रिलीज़ किया जायेगा.
महाराष्ट्र सरकार की घोषणा के बाद निर्माताओं में उम्मीद की लहर फिर से दौड़ने लगी है. कई निर्माताओं ने अपने फ़िल्मों की रिलीज़ डेट की घोषणा कर दी है, वहीं दूसरे निर्माता अपनी फ़िल्मों के रिलीज़ के लिए तारीख़ तय करने में जुटे हुए हैं.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *