कोरोना इफेक्‍ट: टी-20 वर्ल्ड कप भी एक वर्ष के लिए टला

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस की वजह से पहले एशिया कप स्थगित हुआ और अब टी-20 वर्ल्ड कप भी एक वर्ष के लिए टाल दिया गया है।
इन दोनों टूर्नामेंट्स के स्थगित होने के बाद एक बात तो तय है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आयोजन के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है। इस टूर्नामेंट को अब सितंबर-नवंबर का विंडो बेहद आसानी से मिल जाएगा।
इन दोनों टूर्नामेंट्स के स्थगित होने से एक बात और भी साफ हो गई है कि क्रिकेट का असली किंग तो भारत ही है। जब महामारी कोरोना वायरस शुरू हुई तो इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सत्र को रोकना पड़ा। 13वां सीजन 29 मार्च से शुरू होना था और पहला मैच मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) के बीच वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई में शेड्यूल था।
महामारी के आते ही बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट को अस्थाई रूप से स्थगित किया और कहा कि आने वाले महीनों में इसके आयोजन को लेकर बात की जाएगी। यह सारा कुछ निर्भर करेगा एशिया कप और ट-20 वर्ल्ड कप के शेड्यूल पर। अगर ये दोनों टूर्नामेंट नहीं होते हैं तो आईपीएल का रास्ता खुल सकता है। ठीक ऐसा ही हुआ।
गांगुली का यह ऐलान बहुत कुछ कहा गया
पाकिस्तान ने एशिया कप के लिए खूब कोशिश की, लेकिन उसका पैंतरा सफल नहीं रहा। बीसीसीआई प्रमुख और पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने तो एशिया कप के स्थगित होने का ऐलान एक मीटिंग में कर दिया था, जिसे पाकिस्तान ने खारिज भी कर दिया कि ऐसा कुछ नहीं है। हालांकि, एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने सौरभ गांगुली की बात को जब दोहराया तो पाकिस्तान मान गया। बता दें कि पाकिस्तान को इस बार एशिया कप की मेजबानी करनी थी, लेकिन सुरक्षा कारणों से टूर्नामेंट को श्रीलंका में आयोजित किया जाना था।
अब टी-20 वर्ल्ड कप हुआ स्थगित
दूसरी ओर बीसीसीआई प्रमुख और खुद टी-20 वर्ल्ड कप का मेजबान ऑस्ट्रेलिया भी कहता रहा कि महामारी के दौरान वर्ल्ड कप का आयोजन संभव नहीं है। सौरभ गांगुली और उनकी टीम ने आईपीएल के नहीं होने पर कभी बयान नहीं दिया। बीसीसीआई की ओर से हमेशा कहा गया कि आईपीएल-2020 होगा। कब और कहां होगा यह समय बताएगा। खैर, अब समय आ गया है और बीसीसीआई जल्द ही नए शेड्यूल का ऐलान भी कर सकता है। पूरे मामले को दिखा जाए तो कहा जा सकता है कि क्रिकेट का असली बॉस तो बीसीसीआई ही है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *