कोरोना इफेक्‍ट: विश्‍व प्रसिद्ध धार्मिक स्‍थल श्रीकृष्ण जन्मस्थान के लिए संस्‍थान ने जारी की एडवाइजरी

मथुरा। विश्‍व प्रसिद्ध धार्मिक स्‍थल श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर कोरोना वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए श्रीकृष्ण जन्मस्थान संस्थान ने आज एक एडवाइजरी जारी की है।

संस्थान के सच‍िव कप‍िल शर्मा के अनुसार मंदिर के सभी पूजा आचार्यों एवं सेवकों को कड़े न‍िर्देश द‍िये गए हैं क‍ि जब तक वायरस का खतरा सामने है, तब तक मंदिर परिसर अति आवश्यक होने पर ही छोड़ें। उन्‍होंने भक्तगणाें से भी आग्रह किया है कि वो परस्‍पर कम से कम एक मीटर की दूरी बना कर रखें और इसके साथ ही व्यक्तिगत पूजा या कथा आदि में सम्मिलित ना हों ।

चूंक‍ि कोरोना का असर छूने से भी फैलता है इसल‍िए किसी भी भक्त से सीधे माला या अन्य कोई सामग्री स्वीकार ना करें। इसके लिए एक टोकरी रख दें एवं भक्तों से पुष्प टोकरी में अर्पित करने का आग्रह करें ।

स्वच्छता का व‍िशेष खयाल रखते हुए कीटाणु नाशक द्रव्य की मदद से ही पोंछा व साफ़ सफ़ाई करें।

संस्थान के गेस्ट हाउस में आगंतुकों को कमरे देते समय विशेष सावधानी बरतें और यद‍ि किसी का स्वास्थ ख़राब हो तो तुरंत अधिकृत डॉक्टर के पास जाने का आग्रह करें ।

प्रसाद साम‍िग्री के संबंध में संस्थान ने न‍िर्देश द‍िए हैं क‍ि बालभोग वितरण एवं भंडारा आदि अग्रिम निर्देश तक स्थगित कर दें ।

केशव देव मंदिर में न‍ियम‍ित रूप से होने वाले प्रात:कालीन और सायंकालीन भजन-कीर्तन को अग्रिम आदेश तक स्थगित कर दें, साथ ही साउंड सिस्टम पर भजन कीर्तन अवश्य चलते रहें।

अध‍िक लोगों के एकत्र‍ित रहने को फ‍िलहाल रोकते हुए अखंड संकीर्तन कक्ष में दर्शनर्थियों का प्रवेश तत्काल बंद करने को भी कहा गया है।

मंद‍िर प्रांगण में बनी गुफा झांकी को भी अग्रिम आदेश तक बंद कर देने के आदेश द‍िए हैं। मास्क का प्रयोग सभी कर्मचार‍ियों के ल‍िए आवश्यक कर द‍िया गया है।

कर्मचारी, उनके परिजन एवं परिसर के निवासी कोई भी पूर्ण सावधानी बरतें इसके पश्चात भी यद‍ि किसी भी कर्मचारी को कोई कोरोना का लक्षण दि‍खाई दें तो तुरंत मुख्य अधिशासी / जनसम्पर्क अधिकारी / कार्यालय को सूचित करें।

प्रांगण के सभी दुकानदार एवं उनके कर्मचारीगण यथासम्भव मास्क का प्रयोग करें। संस्थान के स्टाफ को कहा गया है क‍ि श्रद्धालुओं व कर्मचारियों के हाथ साफ़ करने के लिए कीटाणु नाशक साबुन पर्याप्त स्थानों पर होने चाहिए।

संस्थान के स्पष्ट न‍िर्देश हैं क‍ि कोरोना के वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया क‍ि कोरोना वायरस से बचाव के लिए जन्मस्थान के कर्मचारियों, सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों व श्रद्धालुजन को जागरूक करने की दृष्टि से जन्मस्थान-परिसर में बैनर आदि तत्काल लगवाने व्यवस्था करने के स्पष्ट नि‍र्देश द‍िए गए हैं, इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *