चीन के वुहान में Corona cluster केसेज बढ़े, शुलान में लॉकडाउन

बीज‍िंग। चीन के वुहान में Corona cluster केसेज बढ़ने से च‍िंता बढ़ गईं हैं। कोरोना वायरस के पहले केंद्र वुहान और उत्तरपूर्व जिलिन प्रांत में 24 घंटों में Corona cluster केसेज मिलने के बाद चिंता बढ़ गई है। नेशनल हेल्थ कमिशन (एनएचसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

चीन ने कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पा लिया था और इसके बाद यहां जिंदगी पटरी पर लौटने लगी थी। स्कूल और बाजार खुल गए थे और सड़कों पर चहल-पहल बढ़ गई थी। लेकिन एक बार फिर यहां कोरोना के केस समूहों में मिलने लगे हैं और इससे संक्रमण के दूसरे दौर की शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है।

हुबेई प्रांत के वुहान शहर में सोमवार को 5 नए केस मिले। रविवार को भी एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। अप्रैल के पहले सप्ताह के बाद यह कोरोना का पहला मामला था। रविवार से अब तक वुहान में छह लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक ये सभी केस सनमिन में एक ही जगह मिले हैं।

सोमवार को इस इलाके में इमर्जेंसी रेस्पॉंस लेवल को ‘लो’ से बढ़ाकर ‘मीडियम’ कर दिया गया। आसपास के करीब 5 हजार लोगों की न्यूक्लिक एसिड टेस्ट के जरिए सक्रीनिंग की जाएगी। एनएचसी ने सोमवार को कहा कि रविवार को इसे चाइनीज मेनलैंड में 17 नए केस मिले हैं। इनमें से 7 केस बाहर से आए थे।

सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी के मुताबिक, जिलिन प्रांत में सप्ताह के अंत में कम से कम 11 केस एक स्थानीय लॉन्ड्री कर्मचारी से जुड़े हुए मिले हैं। इसके बाद 6 लाख 70 हजार की आबादी वाले शुलान शहर में लॉकडाउन कर दिया गया है।

2005 लोगों की कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग की गई है। इनमें से 290 लोग करीबी संपर्क वाले हैं और इन्हें क्वारंटाइन कर दिया गया है। चीन में अभी तक करीब 83 हजार कोरोना केस पाए गए हैं। इनमें से 4633 लोगों की मौत की जानकारी दी गई है। कुल केसों में से करीब 68000 हुबेई प्रांत में मिले हैं। अकेले वुहान शहर में 50 हजार से अधिक केस मिले हैं।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *