बिहार में कोरोना केस बढ़े, स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार का ट्रांसफर

पटना। बिहार में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ने से परेशान नीतीश कुमार सरकार ने मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) संजय कुमार का तबादला कर दिया है। सरकार ने उन्हें पर्यटन विभाग का प्रमुख सचिव बनाया है। उनके स्थान पर पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव रहे उदय सिंह कुमावत को स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किया गया है।

सरकार ने आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को हटाने का फैसला किन परिस्थितियों और क्यों लिया यह फिलहाल साफ नहीं हो सका है।

प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के बाद से ही बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। बिहार सरकार कोरोना संक्रमित मरीजों को 21 दिन क्वारंटीन सेंटर में रख रही है। क्वारंटीन सेंटर से भी आए दिन खराब व्यवस्था की शिकायतें मिल रही है। ऐसे में सरकार का स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार को आनन-फानन में हटाने के पीछे क्या वजह रही फिलहाल इसबारे में जानकारी नहीं मिल सकी है।

1990 बैच के आईएएस अधिकारी संजय कुमार पिछले साल झारखंड से बिहार आए थे। यहां आने के बाद उन्हें स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। कुमार राज्य परामर्श दात्री समिति के सदस्य सचिव के तौर पर अतिरिक्त प्रभार संभालते रहेंगे।

वहीं, उदय सिंह कुमावत महानिदेशक बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान के अतिरिक्त प्रभार में बने रहेंगे। कुमावत को जांच आयुक्त सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *