जम्मू में भगवान वेंकटेश्वर के भव्य मंदिर का निर्माण शुरू

जम्‍मू। विश्व प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर जम्मू शहर के सिदड़ा में भगवान वेंकटेश्वर के भव्य मंदिर का निर्माण रविवार को शुरू हो गया।
जम्मू पहुंचे गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने रविवार सुबह सिदड़ा में वैदिक मंत्रोचारण के बीच भूमि पूजन के बाद शिलान्यास किया। इस मौके पर जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, तिरुमला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी व जम्मू पुंछ के सांसद जुगल किशोर शर्मा समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे। सुबह ग्यारह बजे हुए इस कार्यक्रम के दौरान वाईवी सुब्बा रेड्डी ने मंदिर व अन्य बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए अपनाई जाने वाली रणनीति के बारे में केंद्रीय मंत्री व उपराज्यपाल को बताया।
केंद्रीय गृहराज्यमंत्री एयर इंडिया की फ्लाइट से रविवार सुबह सवा नौ बजे के करीब जम्मू एयरपोर्ट पर पहुंचे थे। एयरपोर्ट पर जम्मू पुंछ के सांसद जुगल किशोर शर्मा ने उनका स्वागत किया। इसके बाद सुबह साढ़े नौ बजे के करीब जी किशन रेड्डी शहर से करीब दस किलोमीटर की दूरी पर स्थित सिद्डा के मजीन गांव के लिए रवाना हो गए थे। एक दिवसीय जम्मू दौरे पर आए रेड्डी उच्च स्तरीय बैठक में सुरक्षा हालात का जायजा लेंगे। इस दौरान श्री बाबा अमरनाथ यात्रा को लेकर फैसला भी हो सकता है। वह जम्मू में कुछ पार्टी नेताओं से भी मिलेंगे।
जिला प्रशासन और अन्य संबंधित विभागों की ओर से भूमि पूजन और शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर पहले से पूरी तैयारी की थी। कोरोना संबंधी हिदायतों को ध्यान में रखते हुए शिलान्यास के कार्यक्रम में अधिक लोगों को न बुलाने के साथ भूमि पूजन स्थल पर स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ एंबुलेंस आदि भी उपलब्ध रही। । मंदिर का निर्माण 62.02 एकड़ भूमि पर किया जाएगा, जिसके लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से हाल ही में तिरुमला तिरुपति देवस्थानम को यह भूमि अलाट की गई थी। इस मंदिर के निर्माण से जम्मू में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
तिरुमला तिरुपति देवस्थानम के चेयरमैन न गत दिवस श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के साथ धार्मिक स्थल के बेहतर प्रबंधन व यात्रियों के लिए उपलब्ध कारवाई जा सुविधाओं का भी जायजा लिया।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *