यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया अपना घोषणा पत्र

कांग्रेस पार्टी ने यूपी चुनाव 2022 के लिए चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है। इस घोषणापत्र में प्रदेश में 20 लाख नौकरी देने का वादा किया गया है। युवाओं के मुद्दे को यूपी चुनाव में पार्टी की ओर से प्रमुखता से उठाने का फैसला किया गया है। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में सांसद एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव एवं यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने चुनावी घोषणापत्र को जारी किया।
कांग्रेस पार्टी की ओर से जारी किए गए घोषणापत्र के प्रमुख बिंदुओं को राहुल गांधी ने सामने रखा। उन्होंने कहा कि देश के युवाओं ने अपने दिल की बात बोलनी शुरू कर दी है। देश का युवा रोजगार मांग रहा है। जिस दिन युवाओं ने सच्चाई बोलनी शुरू कर दी, उसी दिन नरेंद्र मोदी की सरकार खत्म हो जाएगी। ‘भर्ती विधान’ युवा घोषणा पत्र को जारी करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हम आपको केवल रोजगार देने की बात नहीं कर रहे हैं। हम आपको रोजगार कैसे दिलाएंगे, इसी पूरी रूपरेखा आपके सामने रख रहे हैं। यह युवाओं का घोषणापत्र है।
यूपी के युवाओं से बात कर तैयार किया मैनिफेस्टो
राहुल गांधी ने कहा कि हमने यूपी के युवाओं से बात कर इस मैनिफेस्टो को तैयार किया है। युवाओं के सामने आज के समय में रोजगार का संकट है। उनसे बात कर इसे मैनिफेस्टो में डाला गया है। उन्होंने दावा किया कि यूपी में हर रोज 880 युवा अपना रोजगार खोते हैं। पिछले पांच साल के भाजपा के शासनकाल में प्रदेश के 16 लाख युवाओं ने रोजगार खोया है। पीएम ने हर साल दो करोड़ रोजगार देने का वादा किया लेकिन सच्चाई इससे काफी अलग है। राहुल ने कहा कि देश के सामने वास्तविक स्थिति साफ है। ऐसा केवल इस कारण हो रहा है, क्योंकि देश का सारा धन दो-तीन उद्योगपतियों को दिया जा रहा है।
यूपी को नए विजन की जरूरत
राहुल गांधी ने इस मौके पर कहा कि यूपी में चुनाव हो रहा है। वहां नए विजन की जरूरत है। कांग्रेस पार्टी ही केवल प्रदेश में नया विजन दे सकती है। हम नफरत की राजनीति नहीं करेंगे। हम लोगों को जोड़ने का काम करते हैं। युवाओं में जो शक्ति है, उसके साथ हम नया उत्तर प्रदेश बनाना चाहते हैं। हम इसके लिए पूरे दम के साथ विचारधारा की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने प्रियंका गांधी और यूपी की टीम को बधाई दी।
प्रदेश में भर्ती की सबसे बड़ी समस्या
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि यूपी में भर्ती की सबसे बड़ी समस्या है। वहां पर युवाओं को रोजगार के लिए कोई ठोस बात नहीं की जाती है। इसलिए कांग्रेस ने इस भर्ती विधान में खाका तैयार किया है। रोजगार की समस्या को दूर करने के लिए हम एक खाका तैयार कर चुके हैं। यूपी में सरकार बनने की स्थिति में 20 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। इसमें से 8 लाख रोजगार आरक्षण के प्रावधानों के तहत महिलाओं को दिए जाएंगे। हमने भर्ती विधान में विस्तार से बात रखी है।
घोटालों से निपटने पर जोर
प्रियंका ने भर्ती परीक्षाओं के आयोजन में होने वाले घोटालों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इससे निपटने के लिए विशेष रूप से कार्य किया जाएगा। अभी परीक्षाओं में पेपर लीक और अन्य मामलों के कारण परीक्षार्थियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कांग्रेस ने इसके लिए तैयारी की है। भर्ती विधान में इस पर विशेष रूप से चर्चा की गई है। यूपी प्रभारी ने कहा कि युवाओं के टूटे भरोसे को वापस लाने का प्रयास किया जाएगा। भविष्य निर्माण पर भी जोर देंगे। छोटे रोजगार के लिए भी समर्थन देने पर हम जोर देंगे।
राहुल गांधी का हमला
राहुल गांधी ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि भाजपा के भीतर भी यदि आप पूछेंगे तो वे मानेंगे कि उनका विजन फेल हो रहा है। हम यूपी से नया विजन शुरू करना चाहते हैं। हम यूपी के लिए नई कल्पना ला रहे हैं। यूपीए की सरकार में रोजगार का रिकॉर्ड भाजपा सरकार से बहुत अच्छा रहा है। भाजपा की स्ट्रेटजी छोटे व्यापारयों को खत्म करने की है। नोटबंदी, गलत जीएसटी का लक्ष्य छोटे और मध्यम व्यापारियों को खत्म करने और देश को चंद व्यापारियों के हाथ में देने का है। हम ये नहीं करते। हम समन्वय बनाकर चलते हैं। यूपी में अलग-अलग क्लसटर्स है। आगरा में कालीन, फिरोजाबाद में कांच, लखनऊ में आम ये क्लसटर्स है। आम को प्रोसेस करने के लिए भाजपा सरकार ने क्या किया? भाजपा चंद उद्योगपतियों को कांट्रेक्ट थमाना चाहती है।
प्रियंका गांधी ने यूथ मैनिफेस्टो में की ये घोषणा
यूपी के प्राथमिक विद्यालय में 1.50 लाख, माध्यमिक में 38 हजार, उच्चत्तर में 8 हजार पद भरे जाएंगे। पुलिस के 1 लाख पद भरे जाएंगे। 20 हजार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और 27 हजार सहायिका के पदों पर भर्ती की जाएगी। 12 हजार उर्दू शिक्षक, संस्कृत शिक्षक 2 हजार और फिजिकल एजुकेशन के 32 हजार शिक्षक और 6 हजार डॉक्टरों की भर्ती होगी।
विश्वविद्यालयों में प्लेसमेंट सेल गठित किया जाएगा। सभी कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव की बहाली होगी। स्कॉलरशिप टाइम पर मिलेगा। स्कॉलरशिप का दायरा भी बढ़ेगा और राशि भी बढ़ाई जएगी। सिंगल विंडो स्कॉलरशिप पोर्टल खुलेगा। सफाईकर्मियों के परिवारों के युवाओं के लिए ट्रेनिंग देंगे।
अति पिछड़ा वर्ग के युवाओं को 5 लाख तक लोन एक फीसदी ब्याज पर दिया जाएगा।
युवाओं में नशा रोकने के लिए एक ऐसा संस्थान बनाएंगे, जिसका सेंटर लखनऊ में होगा। उनके चार हब होंगे। यहां काउंसलिंग के कैंप लगाया जाएगा।
हम एक यूथ फेस्टिवल का आयोजन कराएंगे। युवाओं के लिए ये बड़ा फेस्टिवल होगा। क्रिकेट के लिए विश्वतस्तरीय एकेडमी बनाएंगे।
युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मदद की जाएगी। इसके लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *