धारा 370 की बहाली के लिए कांग्रेस को चाहिए 300 सीटें, जो संभव नहीं: आजाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी को जमीनी हकीकत का आईना दिखाया है। उन्होंने जम्मू कश्मीर के पूंछ की जनसभा में कहा कि कांग्रेस को वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में 300 से अधिक सीटें आती नहीं दिखाई पड़ रही हैं। कुछ लोग दावे कर रहे हैं, लेकिन ऐसा मुझे होता नहीं दिख रहा है। दरअसल, वे भाजपा सरकार की ओर से 5 अगस्त 2019 को हटाए गए धारा 370 और 35ए पर अपनी बात रख रहे थे। उन्होंने कहा कि कुछ लोग धारा 370 को बहाल करने की बात कर रहे हैं, लेकिन इसके लिए कांग्रेस को 300 से अधिक सीटें आनी चाहिए। अगले लोकसभा चुनाव में ऐसा होता हमें नहीं दिख रहा है।
कांग्रेस के लिए इस समय कुछ भी सही नहीं चल रहा है। एक तरफ यूपीए का अस्तित्व खतरे में पड़ता दिख रहा है तो दूसरी तरफ कांग्रेस के भीतर से ही कई नेता पार्टी की स्थिति पर लगातार बयान दे रहे हैं। कांग्रेस नेतृत्व से नाखुश चल रहे जी-23 गुट के सदस्य गुलाम नबी आजाद ने एक बार फिर कांग्रेस की स्थिति पर यह बड़ा बयान दिया है। कांग्रेस की ओर से जिस प्रकार से लोगों के समक्ष अगली सरकार बनने की स्थिति में कानूनों को रद्द करने की बात कही जा रही है, उसके बाद गुलाम नबी आजाद का बयान काफी मायने रखता है।
सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है मामला
गुलाम नबी आजाद ने जनसभा में कहा कि हम पर धारा 370 की बात नहीं करने का आरोप लगाया जा रहा है। पिछले तीन साल में संसद में सबसे अधिक हमने इस मामले में बात की। अब मामला सुप्रीम कोर्ट में है इसलिए इस मामले पर कोई बात करने से लाभ नहीं होगा। धारा 370 को बहाल करने का मामला या तो सुप्रीम कोर्ट के आदेश से हो सकता है या फिर संसद से। वर्तमान सरकार तो इसे बहाल करेगी नहीं। कांग्रेस का तो वर्ष 2024 में भी 300 सीटों से अधिक आता मुझे दिखाई नहीं दे रहा।
लोगों को खुश करने के लिए नहीं देंगे बयान
गुलाम नबी आजाद ने धारा 370 की बहाली मसले पर बयान देने से मना किया। उन्होंने कहा कि जो मसला कोर्ट में है, उसमें बोलने से कुछ नहीं होगा। जो हमारे हाथ में नहीं है, उस पर मैं नहीं बोलूंगा। आजाद ने कहा कि इस मामले में कोई भी वादा नहीं करेंगे। मैं यह नहीं कहूंगा कि तारे तोड़ के लाऊंगा। यह नहीं कहूंगा कि चांद को जमीन पर उतारुंगा क्योंकि यह हमारे हाथ में नहीं है।
आजाद ने कहा कि धारा 370 को सुप्रीम कोर्ट के अलावा मौजूदा केंद्र सरकार ही बहाल कर सकती है। अब जिस सरकार ने धारा 370 को हटाया है, उसे वह कैसे बहाल करेगी। हमारे 300 सांसद आएंगे तो इसे बहाल करा सकते हैं, लेकिन वर्तमान स्थिति में यह संभव नहीं दिखता। इसलिए हम कुछ भी गलत वादा नहीं कर सकते हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *