संस्कृति विश्वविद्यालय में Sports Fiesta-2019 का समापन

मथुरा। संस्कृति यूनिवर्सिटी खेलों की दिशा में वाकई सराहनीय कार्य कर रही है। यहां क्रिकेट सहित कई खेलों की एकेडमियां खुलने से छात्र-छात्राओं को अपना खेल कौशल निखारने का मौका मिलेगा। मैं संस्कृति यूनिवर्सिटी के शानदार वातावरण, खेल मैदान देखकर प्रसन्नता का अनुभव कर रहा हूं। हार-जीत तो सिर्फ खेल का एक हिस्सा है। आज हम हारे हैं तो कल जीतेंगे भी क्योंकि पराजय के बाद ही विजय की ललक पैदा होती है उक्त सारगर्भित उद्गार आईपीएल में मुम्बई इंडियंस और दिल्ली डेयर डेविल्स से खेल चुके क्रिकेटर चैतन्य नंदा ने संस्कृति यूनिवर्सिटी के Sports Fiesta-2019 के समापन और पारितोषिक वितरण के अवसर पर विजेता और उपविजेता छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। तीन दिन तक चले इन खेलों में शिवालिक ने ओवर आल टीम चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया।

संस्कृति यूनिवर्सिटी शिक्षण संस्थान ही नहीं एक परिवार है: कुलाधिपति सचिन गुप्ता

इस अवसर पर कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने कहा कि संस्कृति यूनिवर्सिटी शिक्षण संस्थान ही नहीं एक परिवार है। परिवार तभी तरक्की करता है जब उसका हर सदस्य तन्मयता से हर कार्य में भागीदारी करता है। श्री गुप्ता ने कहा कि छात्र जीवन में खेलना और भी महत्व रखता है क्योंकि इससे तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं तथा एकाग्रता बढ़ती है। खेलों के नियमों का पालन करने से टीम भावना व परस्पर सहयोग की भावना का विकास होता है। खेल हमें अनुशासन में रहने की सीख भी देते हैं लिहाजा पढ़ाई के साथ हमें प्रतिदिन खेलों को भी कुछ समय देना चाहिए। मैं विजेता खिलाड़ियों को शाबासी देने के साथ पराजित खिलाड़ियों को भी साधुवाद देता हूं क्योंकि हार से ही जीत की मंजिल मिलती है। पराजित खिलाड़ी अपनी कमजोरियों पर नियंत्रण हासिल कर भविष्य में जीत का संकल्प लें और निरंतर अभ्यास करें ताकि भविष्य में उन्हें सफलता हासिल हो।

इस अवसर पर उप-कुलाधिपति राजेश गुप्ता, कुलपति डा. राणा सिंह, कार्यकारी निदेशक पी.सी. छाबड़ा, ओएसडी मीनाक्षी शर्मा, डायरेक्टर जनरल विवेक अग्रवाल, विजय नंदा, डीन इंजीनियरिंग डा. कल्याण कुमार, डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा. ओ.पी. जसूजा, कमल डोंगरा आदि ने विजेता और उपविजेता खिलाड़ियों को मेडल पहनाते हुए बधाई और शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर दिल्ली स्टेट बाडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले बाडी बिल्डर सुरेन्द्र सिंह को विशेष पुरस्कार से नवाजा गया। डायरेक्टर जनरल विवेक अग्रवाल ने सभी का आभार माना। कार्यक्रम का संचालन डा. सलोनी श्रीवास्तव ने किया।

एथलेटिक्स में नीलम और सीमा का रहा जलवा

तीन दिन तक चले स्पोर्ट्स फेस्टा-2019 में शिवालिक के खिलाड़ियों का जलवा रहा। इस टीम की खिलाड़ी नीलम और सीमा कुमारी ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए एथलेटिक्स स्पर्धाओं की 100, 200 मीटर दौड़, लम्बी कूद, 100 गुणा 400 मीटर रिले रेस, खो-खो आदि में स्वर्णिम प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को ओवर आल चैम्पियन बनाया। अनुष्का शर्मा और प्रकुल यादव बैडमिंटन के एकल चैम्पियन बने।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *