बसपा संगठन में Co-ordinator पद, मंडल व जोन व्यवस्था खत्म

लखनऊ। लखनऊ के मॉल एवेन्यू स्थित बसपा (BSP) मुख्यालय पर हुई बैठक में मायावती (Mayawati) ने बसपा संगठन में बड़े बदलाव कर Co-ordinator पद, मंडल व जोन व्यवस्था खत्म को खत्म कर द‍िया है। उपचुनाव में मिली करारी हार की समीक्षा करते हुए संगठन में इन बड़े बदलावों के बारे में आज बताया गया।

यूपी में 11 सीटों पर हुए उपचुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने बड़े बदलाव की घोषणा कर दी। उन्होंने कोऑर्डिनेटर, मंडल व जोन व्यवस्था भंग कर सेक्टर व्यवस्था लागू करने का एलान कर दिया।

मायावती ने Co-ordinator के पद को खत्म कर दिया है। अब सिर्फ प्रदेश अध्यक्ष का पद बरकरार रहेगा. इसके साथ ही संगठन में जोनल इंचार्ज और मंडलवार व्यवस्था को भी भंग कर दिया गया है।

लखनऊ के मॉल एवेन्यू स्थित बसपा मुख्यालय पर हुई बैठक में मायावती ने उपचुनाव में मिली करारी शिकस्त की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने जोनल कोऑर्डिनेटर और अन्य पदाधिकारियों संग संगठन को लेकर चर्चा की. इसके बाद पार्टी में कोऑर्डिनेटर का पद खत्म कर दिया गया. हालांकि अब सिर्फ बसपा प्रदेश अध्यक्ष का पद बरकरार रहेगा.

पूरे प्रदेश को चार सेक्टर में बांटा

बसपा में सेक्टर व्यवस्था लागू की गई। पूरे प्रदेश के संगठन को 4 सेक्टरों में बांटा गया है। मायावती ने 5-5 मंडलों के 2-2 सेक्टर बनाए और 4-4 मंडलों के 2-2 सेक्टर बनाए। सेक्टर व्यवस्था के तहत यूपी को 4 सेक्टर्स में बांट कर बसपा काम करेगी। बैठक के दौरान मायावती ने 2022 के मद्देनजर अभी से तैयारी शुरू करने के लिए कार्यकर्ताओं को निर्देश भी दिया। मायावती ने बैठक में बूथ और सेक्टर कमेटियों को सक्रिय करने के निर्देश दिए। इतना ही नहीं मायावती ने जलालपुर विधान सभा सीट पर हार के कारणों की पूरी रिपोर्ट भी तलब की है।

बसपा यूपी को चार सेक्टर में विभाजित कर कार्य करेगी और सेक्टर व बूथ कमेटियों को मजबूत बनाने पर ध्यान देगी। मायावती ने कार्यकर्ताओं से 2022 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटने का आह्रवान किया है। उन्होंने उपचुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन पर रिपोर्ट तलब की है।

बता दें कि प्रदेश में हाल ही में हुए 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में बसपा को एक भी सीट हासिल नहीं हुई। ऐसे में पार्टी का जनाधार लगातार कम होने की बात कही जा रही हैं।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *