कारगिल विजय दिवस पर सीएम योगी बोले, वीर सपूतों के कारण ही हम सुरक्षित

लखनऊ। कारगिल विजय दिवस पर आज पूरे देश में शहीदों को नमन किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में शहीद स्मारक के सामने कारगिल स्मृति वाटिका में पुष्पांजलि अर्पित की।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर शहीद कैप्टन मनोज पांडेय के पिता गोपीचंद पांडेय, मेजर रीतेश शर्मा के पिता सत्यप्रकाश शर्मा और सुनील जंग की मां बीना महत को भी सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल युद्ध व राष्ट्र की रक्षा हेतु सर्वोच्च बलिदान देने वाले प्रत्येक जवान के प्रति पूरे सम्मान व गौरव के साथ विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि आज मां भारती के वीरों के परिजनों को सम्मानित करने का अवसर प्राप्त हुआ।

उन्होंने कहा कि सैनिक की शहादत ही कौम की जिंदगी होती है। एक जवान जब शहीद होता है तो कौम को एक नई जिंदगी देता है, एक नई प्रेरणा प्रदान करता है। भारत माता के वीर सपूतों की सतर्कता, सजगता और मातृभूमि के लिए समर्पण व अद्भुत बलिदान के कारण ही हम सब न केवल स्वाधीनता का अनुभव करते हैं, बल्कि एक सुरक्षित माहौल में चैन की नींद भी लेते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी उपासना विधियां, खानपान, रहन-सहन, बोली-भाषा अलग-अलग हो सकती हैं लेकिन हमारा धर्म एक है और वह धर्म है राष्ट्र धर्म।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से प्रदेश के युवाओं को सैन्य सेवाओं से जोड़ने हेतु तेजी से सैनिक स्कूलों की स्थापना की जा रही है। वर्तमान में चार सैनिक स्कूल संचालित हो रहे हैं। गोरखपुर में 5वें का शिलान्यास हो चुका है। हमारा प्रयास है कि हर कमिश्नरी में एक सैनिक स्कूल हो।

भारत के वीर जवानों के प्रति सम्मान का भाव रखना, उनके परिजन अपने आप को असहाय व असुरक्षित न समझें, यह जिम्मेदारी समाज निभाए तो अत्यंत महत्वपूर्ण संबल होगा। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार के अंतर्गत सैनिक कल्याण बोर्ड सैनिकों से जुड़ी हुई समस्याओं का समाधान प्रतिबद्धता व संवेदनशीलता के साथ कर रहा है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *