मिजोरम की तस्‍वीर साफ: MNF बनाएगी सरकार, कांग्रेस के मुख्‍यमंत्री भी हारे

आइजोल। मिजोरम विधानसभा चुनाव की तस्वीर साफ हो गई है। MNF जबरदस्त बहुमत के साथ सरकार बना रही है। कांग्रेस के मुख्यमंत्री पी. ललथनहवला चंफाई साउथ और सेरछिप दोनों सीटों से चुनाव हार गए हैं। 10 साल के बाद MNF फिर से राज्य की सत्ता पर काबिज होने जा रही है। फिलहाल अभी वोटों की गिनती जारी है। MNF 24 सीटों पर आगे है। कांग्रेस 06सीटों पर ही आगे चल रही है। MNF बहुमत के जादुई आंकड़े को पार कर गई है। मिजोरम में अब तक दो ही मुख्यमंत्री हुए हैं।
मिजोरम में मुख्य विपक्षी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट है। मिजो नेशनल फ्रंट के 40 प्रत्याशी मैदान में थे। बीजेपी के 39 और नेशनल पीपुल्स पार्टी के 9 उम्मीदवार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे थे। मिजोरम में इस बार 75 फीसदी मतदान हुए।
मिजोरम में 1998 से 2008 तक नेशनल फ्रंट के लीटर पु. जोरमथंगा की सरकार थी। 1987 में विधायक चुन कर आए जोरम थंगा पहली बार ही राज्य में शिक्षा एवं वित्त मंत्री बने थे। राज्य में बहुमत हासिल करने के लिए 21 सीटें मिलना जरूरी है। मिजोरम में कुल 209 प्रत्याशी मैदान में हैं। अभी मिजोरम में कांग्रेस के पास 34 विधायक हैं। 2013 के चुनाव में मिजो पीपल्स पार्टी को मात्र 5 सीटों पर जीत दर्ज हुई थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *