10 मई को होने वाली CLAT का आयोजन अब 24 मई को होगा

नई दिल्‍ली। लॉ के अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम में दाखिले के लिए 10 मई को आयोजित होने वाली परीक्षा, कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट CLAT- 2020 को फिलहाल टाल दिया गया है। ऐसा कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई के हिस्से के तौर पर किया गया है।
अब यह एग्जाम 24 मई को दोपहर बाद 3 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक होगा। इस एग्जाम का आयोजन नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का कंसॉर्टियम कराता है।
एग्जाम पैटर्न में थोड़ा बदलाव?
एग्जाम पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया गया है। पहले 200 से सवाल पूछे जाते थे, जिन्‍हें घटाकर अब 150 कर दिया गया है। परीक्षा की अवधि वही दो घंटे रहेगी। इस परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाता है यानी पेन-पेपर मोड में। इसमें प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.25 फीसदी अंक काट लिए जाएंगे। परीक्षा में सवाल 12वीं स्तर के पूछे जाएंगे क्योंकि परीक्षा में बारहवीं के बाद छात्र बैठ सकते हैं।
पीजी प्रोग्राम के लिए कुल 100 सवाल होंगे जिनके लिए 1-1 नंबर आवंटित होंगे और 25-25 नंबरों के 2 सब्जेक्टिव क्वेस्चन पूछे जाएंगे। यूजी और पीजी लेवल पर सभी गलत जवाब के लिए 0.25 मार्क्स की नेगेटिव मार्किंग होगी।
परीक्षा ऑफलाइन ही आयोजित होगी
CLAT- 2020 परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन माध्यम से ही किया जा रहा है। पहले इस परीक्षा को ऑनलाइन आयोजित करने की बात उठी थी लेकिन अब इसे ऑफलाइन ही आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा में इंगलिश भाषा, सामान्य ज्ञान, लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटिव टेक्निक्स, लीगल रीजनिंग आदि शामिल होंगे।
LLM के लिए कट ऑफ
एलएलएम ऐडमिशन टेस्ट के लिए अब उन्ही आवेदकों को सफल माना जाएगा जिनके टेस्ट में न्यूनतम 40 फीसदी (SC, ST और PWD के 35%) अंक हैं। इस पेपर में कुल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। बता दें कि यूजी और पीजी दोनो ही टेस्ट में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *