दावा, चीन में 10 लाख से अधिक उइगर मुस्‍लिम हिरासत में

आर्लिंग्टन। उइगर कार्यकर्ताओं का दावा है कि उन्होंने जातीय समूह को हिरासत में लेने के लिए चीन द्वारा चलाए जा रहे करीब 500 शिविर और जेल देखे हैं। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि चीन में हिरासत में रह रहे लोगों की संख्या 10 लाख बताई जाती है, लेकिन यह आंकड़ा कहीं ज्यादा हो सकता है। चीन में अल्पसंख्य उइगर मुसलमानों पर राज्य की ओर से सख्ती की खबरें अक्सर ही आती रहती हैं।
संगठन का दावा, 209 संदिग्ध जेल, 74 श्रम शिविर
चीन के मुस्लिम क्षेत्र शिनजियांग के लिए आजादी की मांग कर रहे वॉशिंगटन स्थित समूह ‘द ईस्ट तुर्किस्तान नेशनल अवेकनिंग मूवमेंट’ ने 182 संदिग्ध हिरासत शिविरों के बारे में संकेत दिए हैं जहां उइगरों पर अपनी संस्कृति छोड़ने के लिए कथित तौर पर दबाव बनाया गया। गूगल अर्थ पर उपलब्ध ताजा तस्वीरों का आकलन करने के बाद समूह ने कहा कि मंगलवार को उसने 209 संदिग्ध जेल और 74 संदिग्ध श्रम शिविर देखे जिनके संबंध में वह बाद में जानकारियां साझा करेगा।
ज्ञात संख्या से कहीं अधिक संख्या में हिरासत केंद्र होने का दावा
मूवमेंट के अभियान निदेशक कायले ओल्बर्ट ने कहा, ‘बड़े हिस्से में पहले इनकी पहचान नहीं की गयी इसलिए हम कहीं अधिक संख्या में लोगों को हिरासत में लिए जाने की बात कह सकते हैं। हम चिंतित हैं कि ऐसे और केंद्र हो सकते हैं जिनकी हम पहचान नहीं कर पाए।’ अमेरिका के खुफिया विभाग में काम कर चुके और समूह को परामर्श देने वाले एंडर्स कोर ने बताया कि करीब 40 प्रतिशत स्थानों के बारे में पहले कुछ नहीं बताया गया।
मानवाधिकार समूहों का आकलन, चीन में 10 लाख से अधिक उइगर
मानवाधिकार समूहों का सामान्य आंकलन है कि चीन में 10 लाख से अधिक उइगरों और अन्य मुस्लिम तुर्किक जातीय समूहों के सदस्यों को हिरासत में लिया गया। एशिया संबंधी मामलों के लिए पेंटागन के शीर्ष अधिकारी रैंडल श्राइवर ने कहा कि मई में यह आंकड़ा 30 लाख लोगों के आसपास था जो बताए गए आंकड़े से कहीं अधिक है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *