लव जिहाद के श‍िकंजे में ईसाई लड़कियां, केरल पुलिस व सरकार मौन: Cardinal

कोच्चि। केरल के प्रभावशाली कैथोलिक चर्च Syro-Malabar Catholic Church ने कहा है कि राज्य में ईसाई समुदाय की लड़कियों को लव जिहाद का शिकार बनाया जा रहा है। उन्हें इस्लामिक स्टेट के जाल में फंसाया जा रहा है और उनका इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में किया जा रहा है।

Syro-Malabar Catholic Church के पादरियों की शीर्ष संस्था, जिसके प्रमुख कार्डिनल जॉर्ज एलनचेर्री हैं, ने केरल पुलिस पर लव जिहाद के मामलों की अनदेखी करने का आरोप लगाया है। सायरो-मालाबार मीडिया कमीशन के जरिए जारी बयान में चर्च ने कहा है कि केरल में लव जिहाद के नाम पर ईसाई लड़कियों की हत्या की जा रही है। इस बयान में दुनिया भर में ईसाइयों के खिलाफ हो रहे हमलों का उल्लेख किया गया है।

पादरियों की संस्था ने कहा है कि केरल में बहुत ही सुनियोजित तरीके से लव जिहाद को अंजाम दिया जा रहा है। राज्य में लव जिहाद तेजी से अपनी जड़ें जमा रहा है, जो समाज में शांति और सांप्रदायिक सौहार्द के लिए गंभीर खतरा है।

ईसाइयों का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप

चर्च ने पुलिस के रिकॉर्ड का हवाला देते हुए कहा है कि राज्य में इस्लामिक स्टेट में 21 लोगों को भर्ती किया गया है। इसमें से आधे ईसाई धर्म छोड़कर इस्लाम को अपनाने वाले लोग हैं। समुदाय के लिए ये घटनाएं आंखें खोलने वाली है। ईसाई समुदाय की लड़कियों को लव जिहाद में फंसाकर आतंकी गतिविधियों में उनका इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे साफ है कि लव जिहाद कोरी कल्पना नहीं, बल्कि हकीकत है। चर्च ने लव जिहाद के मामलों में त्वरित कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

पुलिस और सरकार मौन

कैथोलिक चर्च के इस आरोप पर अभी तक न तो पुलिस की तरफ से और न ही राज्य सरकार की तरफ से किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया आई है। जबकि, केरल राज्य महिला आयोग की एक पदाधिकारी ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया है।

पीएफआइ ने आरोप के समय पर उठाए सवाल

इस्लामिक संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआइ) ने आरोपों को गलत बताते हुए चर्च के बयान के समय पर भी सवाल उठाया है। इस्लामिक संगठन ने चर्च से तुरंत इस बयान को वापस लेने का अनुरोध किया है। पीएफआइ ने कहा है कि इस बयान से हिंदुत्व फासीवाद के खिलाफ बनी एकता में टूट पड़ेगी। बता दें कि पीएफआइ पर लव जिहाद के मामलों में अहम भूमिका निभाने के आरोप लगते रहे हैं।

विहिप ने बयान का स्वागत किया

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने चर्च के इस बयान का स्वागत किया है। साथ ही केरल में लव जिहाद के खिलाफ संगठित लड़ाई का आह्वान किया है। विहिप के पूर्व प्रांत अध्यक्ष एसजेआर कुमार ने कहा है कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले मुस्लिम लड़के हिंदू और ईसाई लड़कियों को प्यार के जाल में फंसाते हैं और राज्य में जगह-जगह बने केंद्रों पर इन लड़कियों का धर्मपरिवर्तन कराया जाता है। इन लड़कियों का ड्रग तस्करी और आतंकी घटनाओं में इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने कहा कि विहिप ने बहुत पहले ही मसला उठाया था, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *