चिरंजीलाल धानुका स्मृति समाजसेवा अवार्ड शिवगंगा को

लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा के सेडल सूट, होटल लेमन ट्री नोएडा में आयोजित पदस्थापन समारोह में प्रमुख गैर सरकारी संगठन शिवगंगा समग्र ग्रामीण विकास परिषद, झाबुआ (मध्य प्रदेश) को वर्ष-2020 के ‘चिरंजीलाल धानुका स्मृति समाजसेवा अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। क्लब की ओर से प्रति वर्ष दिये जाने वाले इस अवार्ड में एक लाख रुपये का चैक, शाॅल एवं शील्ड प्रदत्त की गई।
पुरस्कार के प्रायोजक श्री महेन्द्रकुमार धानुका, जनपदपाल लाॅयन नरगिस गुप्ता, पूर्व जनपदपालएम. एल. अरोड़ा, पूर्व जनपदपाल लाॅयन कुसुम गुप्ता, उप जनपदपाल लाॅयन अनिल अरोड़ा, समारोह के अध्यक्ष लाॅयन ललित गर्ग, क्लब के अध्यक्ष लाॅयन हरीश गर्ग एवं पूर्व अध्यक्ष डाॅ. चंचल पाल, ने शिवगंगा समग्र ग्रामीण विकास परिषद के श्री राजाराम कटारा को उनके ग्रामीण विकास एवं आदिवासी उत्थान के क्षेत्र  में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदत्त किया। इससे पूर्व यह पुरस्कार वर्ष-2019 में कोशिश को शिक्षा के लिये, वर्ष-2018 में डाॅ. जवाहर सूरी सेट्टी को शिक्षा, वर्ष-2017 में डाॅ. मृदुला टंडन को समाजसेवा एवं वर्ष-2016 के लिए डाॅ. आलोक भुवन को उनकी उल्लेखनीय मानसिक विकलांगता के क्षेत्र में सेवाकार्यो के लिये प्रदत्त किया गया था।
शिवगंगा समग्र ग्रामीण विकास परिषद ने आदिवासी उत्थान, उन्नयन के साथ जल, जंगल, जमीन के समग्र विकास के क्षेत्र में देश और दुनिया में एक अभिनव क्रांति घटित की है। सेवा के विलक्षण एवं प्रेरक कार्यों के लिए यह पुरस्कार प्रदत्त किया गया है। सात सदस्यों की एक पुरस्कार चयन समिति के द्वारा देश भर से आये आवेदनों पर विचार के उपरांत निर्णय लेते हुए शिवगंगा समग्र ग्रामीण विकास परिषद का चयन किया गया। इस अवसर पर श्री राजाराम कटारा ने अपने उद्बोधन में कहा कि शिवगंगा आदिवासी जनजीवन की समस्याओं का समाधान करते हुए जल संरक्षण एवं हरीतिमा आच्छादित क्षेत्रों को विकसित करके एक अनूठी क्रांति का सूत्रपात किया है। सालों पहले मध्य प्रदेश के झाबुआ की आदिवासी आबादी जहां पहले जल के अभाव में प्यासी रह जाती थी, अब खूद की प्यास मिटाने के साथ-साथ उसने अनेक गांवों के असंख्य लोगों की प्यास को बुझाया है। न केवल जल संरक्षण का अनूठा माॅडल प्रस्तुत किया, बल्कि समूचे बंजर क्षेत्र में हरियाली की चादर बिछाई एवं परिवेश को नया आकार दिया है। बिना सरकारी सहयोग के सेवा का ऐसा जज्बा इस क्षेत्र में परिषद ने खड़ा किया है, जिसे देखने और माॅडल की बारीरियों को समझने के लिये आईआईएमऔर आईआईटियंस भी यहां निरन्तर पहुंचते हैं। श्री राजाराम ने शिवगंगा की अनेक रचनात्मक, सृजनात्मक एवं समाज उत्थान की गतिविधियों की जानकारी देते हुए इसके संस्थापक श्री महेश शर्मा के बारे में भी जानकारी दी।
समारोह की अध्यक्षता क्लब के उपाध्यक्ष लाॅयन ललित गर्ग ने की। पुरस्कार समारोह की संयोजक लाॅयन श्री डाॅ. चंचलपाल ने शिवगंगा समग्र ग्रामीण विकास परिषद का परिचय प्रस्तुत करते हुए कहा कि शिवगंगा ग्रामीण विकास एवं समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के द्वारा देश को एक नई दिशा दे रही हैं।
नवनिर्वाचित अध्यक्ष लाॅयन हरीश गर्ग ने भावी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि पर्यावरण एवं सेवा के क्षेत्र मंे लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा निरंतर सक्रिय रहता है। उन्हें और उनके मंत्रिमंडल को लाॅयन जनपदपाल लाॅयन नरगिस गुप्ता ने शपथ ग्रहण करायी। सभा का संचालन पूर्व अध्यक्ष लाॅयन हरीश चैधरी ने कुशलता के साथ किया। पदस्थापन समारोह के चेयरमैन लाॅयन सी. पी. अग्रवाल, सचिव बी. एस. गोयल ने अतिथियों का परिचय प्रस्तुत किया। आभार ज्ञापन लाॅयन ललित गर्ग ने किया। समारोह का शुभारंभ श्रीमती वीणा गर्ग एवं उनकी सहयोगियों के मंगलाचरण से हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *