गणतंत्र दिवस परेड के मुख्‍य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति दिल्‍ली पहुंचे

नई दिल्‍ली। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। यहां बोलसोनारो भारत के साथ घनिष्ठ सामरिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा करेंगे। वह भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर परेड में मुख्य अतिथि भी होंगे।
अपनी इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बोलसोनारो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से वार्ता करेंगे।
शुक्रवार को विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने एयरपोर्ट पर ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की अगवानी की। मुरलीधरन ने अपने ट्वीट में कहा, ‘हमारे सम्मानीय अतिथि राष्ट्रपति बोलसोनारो का भारत के लोगों और सरकार की ओर से हृदय से स्वागत।’
विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) विजय ठाकुर सिंह ने गुरुवार को बताया था कि राष्ट्रपति बोलसोनारो की यात्रा अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह यात्रा हमारे सामरिक संबंधों को नई ऊर्जा प्रदान करने और प्रमुखता से आगे बढ़ने का महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगी।
चार दिन भारत में रहेंगे बोलसोनारो
सिंह ने कहा कि इस यात्रा से भारत-ब्राजील के बीच बहुआयामी संबंधों के और विस्तार पाने तथा मजबूत होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति बोलसोनारो 24-27 जनवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे और इस दौरान वे 26 जनवरी 2020 को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली परेड में मुख्य अतिथि होंगे। ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ 8 मंत्री, 4 सांसद, ब्राजील की संसद में ब्राजील-भारत मैत्री समूह के अध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी दौरे पर आएगा।
पहला राजकीय दौरा
गौरतलब है कि इससे पहले ब्राजील के किसी राष्ट्रपति की पिछली भारत यात्रा अक्टूबर 2016 में राष्ट्रपति मिशेल टेमर द्वारा गोवा में 8वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर 2019 में 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्रासीलिया गए थे। यह राष्ट्रपति बोलसोनारो का भारत का पहला राजकीय दौरा है। इससे पहले 1996 और 2004 में हमारे गणतंत्र दिवस परेड में ब्राजील के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि रह चुके हैं।
कोविंद के भोज में शामिल होंगे
25 जनवरी को राष्ट्रपति बोलसोनारो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे जो उनके सम्मान में एक भोज की मेजबानी करेंगे। वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से वार्ता करेंगे। उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री भी राष्ट्रपति बोलसोनारो से मुलाकात करेंगे। 27 जनवरी को राष्ट्रपति बोलसोनारो भारत-ब्राजील व्यापार मंच में भारतीय और ब्राजील के कारोबारियों को संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और ब्राजील एक घनिष्ठ और बहुआयामी संबंध साझा करते हैं। हमारे द्विपक्षीय संबंध दोनों देशों के सामान्य वैश्विक दृष्टिकोण, साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने हेतु प्रतिबद्धता पर आधारित हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *