केंद्र सरकार अब राज्‍यों से डीजल और पेट्रोल पर VAT घटाने का आग्रह करेगी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 2 रुपये कम करने के बाद अब राज्यों से भी VAT घटाने की अपील करेगी।
खबर है कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान जल्द ही राज्यों के मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखकर पेट्रोल-डीजल पर लागू VAT घटाने का आग्रह करेंगे।
दरअसल, केंद्र सरकार राज्य सरकारों पर VAT में कटौती का दबाव नहीं दे सकता है इसलिए पेट्रोलियम मंत्री मुख्यमंत्रियों से आग्रह ही कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि धर्मेंद्र प्रधान पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने की दिशा में केंद्र सरकार की ताजा पहल का हवाला देकर मुख्यमंत्रियों से भी अपनी ओर से कदम उठाने की अपील करेंगे।
बहरहाल, बीजेपी ने भी केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में कटौती की सराहना करते हुए कहा है कि केंद्र सरकार जो कर सकती थी, उसने किया अब राज्यों को VAT घटाकर आम लोगों को राहत देने की बारी है।
उधर, केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने एक न्यूज़ चैनल से बातचीत में कहा कि सरकार ऑइल मार्केटिंग कंपनियों को भी पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने की कोशिशों को बल देने के लिए अपनी तरफ से कीमत में कुछ कटौती करने को कहा जाएगा।
गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से लगभग हर दिन पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ते रहे हैं। ऐसा तब है जब कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमतें बहुत नीचे है।
-एजेंसी