गायों के लिए भी आधार कार्ड जैसी योजना लागू करना चाहता है केंद्र

Center want to implement a scheme like Aadhar card for Cows
गायों के लिए भी आधार कार्ड जैसी योजना लागू करना चाहता है केंद्र

नई दिल्ली। गोरक्षा को लेकर देश में मचे बवाल के बीच पशुओं की सुरक्षा और देखरेख को लेकर केंद्र सरकार की एक अहम योजना के बारे में पता चला है। केंद्र गायों के लिए भी आधार कार्ड जैसी योजना लागू करना चाहता है। सरकार ने यह जानकारी मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में दी। सरकार ने बताया कि वह यूआईडी जैसी व्यवस्था के जरिए गायों को लोकेट और ट्रैक करना चाहती है। इससे गाय की नस्ल, उम्र, रंग और बाकी चीजों का ध्यान रखा जा सकेगा। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बारे में अपनी सिफारिश केंद्र सरकार को सौंपी है।
Centre in its report to Supreme court says “each cow and its progeny across India should get a Unique Identification Number for tracking”
—ANI (@ANI_news) April 24, 2017
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत और बांग्लादेश की सीमा पर बड़े पैमाने पर पशुओं की तस्करी हो रही है। सरकार के मुताबिक, पशुओं की हिफाजत और देखरेख के मुद्दे पर जॉइंट सेक्रटरी की अगुआई में एक कमिटी का गठन किया गया, जिसने कुछ खास सिफारिशें की हैं। अपनी रिपोर्ट में केंद्र ने कहा है कि आवारा पशुओं की सुरक्षा और देखरेख का जिम्मा राज्य सरकार का है। एक अन्य सिफारिश के मुताबिक, हर जिले में कम से कम 500 पशुओं की क्षमता वाला संरक्षण गृह होना चाहिए। इससे पशुओं की तस्करी में कमी आएगी। केंद्र ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा कि देश की हर गाय और उसके बछड़े को ट्रैक करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होना चाहिए। पशुओं के दूध देने की उम्र के बाद उनका खास ख्याल रखे जाने को लेकर भी सुझाव दिए गए हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *