ERA Model School में बसन्त पंचमी का पर्व मनाया

आगरा। माँ सरस्वती के पावन पर्व को ERA Model School में 8 फरवरी को मनाया गया। इस दिन माँ सरस्वती का जन्म हुआ था। इसी उपलक्ष्‍य में विद्यालय में माँ सरस्वती की पूजा की गई। ERA Model School को पीले फूलों से सजाया गया, बच्चों ने भी पीले वस्त्र पहन कर बसन्त के आगमन को दर्शाया। सरस्वती वंदना गाकर शिक्षकाओं ने इस दिन के महत्व को दर्शाया। इस अवसर पर शिक्षकाओं ने बच्चों को बसंत ॠतु के बारे में बताया।

बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का बेहद खास महत्व होता है

स्कूलों, शिक्षण संस्थानों और मंदिरों में मां सरस्वती की प्रतिमा को पीले रंग के वस्त्रों और आभूषणों से सजाया जाता है। मां सरस्वती की आराधना करने वाले भक्त भी बसंत पंचमी (Basant Panchami) के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनते हैं।

बसंत पंचमी (Basant Panchami 2019) के दिन पीला रंग पहनना शुभ माना जाता है। इसके पीछे दो महत्वपूर्ण कारण माने जाते हैं। पहला बसंत को ऋतुओं का माना जाता है। बसंत पंचमी के दिन से कड़कड़ाती ठंड खत्म होकर मौसम सुहावना होने लगता है। हर तरफ पेड़-पौधों पर नई पत्तियां, फूल-कलियां खिलने लग जाती हैं। गांव में इस मौसम में सरसों की फसल की वजह से धरती पीली नज़र आती है। इस पीली धरती को ध्यान में रख लोग बसंत पंचमी का स्वागत पीले कपड़े पहनकर करते हैं।

ERA Model School की प्रधानाचार्या इरा शर्मा ने बसंत के कुछ गीत गए। बच्चों को प्रसाद में पीले चावल व पीले लड्डू बांटें गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »