ग्रोइंग सोल किड्ज Gurukul में प्रोत्साहन दिवस मनाया

मथुरा। अमर नाथ शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित ग्रोइंग सोल किड्ज Gurukul में प्रोत्साहन दिवस के अवसर पर रंगारंग कार्यक्रमों के मध्य प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया । अमर नाथ शिक्षण संस्थान के चेयरमैन डा. आदित्य कुमार वाजपेयी ने बच्चों को आशीर्वाद देते हुये कहा कि ग्रोइंग सोल किड्ज Gurukul में बेहतर शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास एवं उनके स्किल डेवलमेन्ट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है । उन्होंने कहा कि किसी भी बच्चे के बौद्धिक एवं शारीरिक विकास में शिक्षकों के साथ अभिभावकों की भी अहम भूमिका होती है।

कृष्णापुरम् बिरला मंदिर पर संचालित ग्रोइंग सोल किड्ज गुरूकुल में बच्चों को सम्बोधित करते हुये अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी ने कहा कि कहा कि जीवन में बिना संस्कार के शिक्षा का कोई महत्व नहीं है । ग्रोइंग सोल किड्ज गुरूकुल में बच्चों को उनकी अभरूचि के अनुरूप शिक्षित करने के साथ-साथ बच्चों की छुपी प्रतिभा को निखारने का भी कार्य किया जा रहा है और यह सब अभिभावकों के सहयोग से ही सम्भव हो रहा है । इसके लिये उन्होंने ग्रोइंग सोल किड्ज गुरूकुल की निदेशिका सोनिका शर्मा एवं समस्त स्टाॅफ को अपनी शुभकामनायें दीं । इस अवसर पर अमर नाथ गर्ल्‍स डिग्री काॅलेज के प्राचार्य डा. अनिल वाजपेयी ने भी पुरस्कृत हुये सभी विद्यार्थियों को अपना आशीर्वाद दिया।

ग्रोइंग सोल किड्ज गुरूकुल में प्रोत्साहन दिवस पर खेल-कूद, डांसिंग, होमवर्क, एक्टिविटी के साथ-साथ क्लास में बेहतर प्रदर्शन करने वाले सभी विद्यार्थियों को अतिथियों के करकमलों से शील्ड, उपहार, एवं प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया । इस अवसर पर शिक्षाविद् मीना शर्मा ने बच्चों की प्रतिभा की भूरि-भूरि प्रशंसा की । निदेशिका सोनिका शर्मा ने बताया कि अभिभावकों के सहयोग से बच्चों के सर्वांगीण विकास करने में ग्रोइंग सोल किड्ज गुरूकुल जनपद में अपना एक अलग स्थान बना चुका है । उन्होंने कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों एवं अभिभावकों के प्रति आभार व्यक्त किया ।

इससे पूर्व बच्चों ने पुलवामा के आतंकी घटना में शहीद हुये सैनिकों को समर्पित देशभक्ति परक गीत आवाज दो हम एक हैं… पर अपनी शानदार प्रस्तुति से दर्शकों को तालियां बजाने पर विवश कर दिया । बच्चों द्वारा राजस्थानी नृत्यगीत व ब्रज के लोक नृत्यगीत की प्रस्तुति ने भी दर्शकों का मन मोह लिया । कार्यक्रम में विद्यालय प्रबन्धन, अभिभावकों व बच्चों के बीच कक्षा 5 के विद्यार्थियेां को भाव पूर्ण विदाई दी गयी । कक्षा 5 के बच्चों ने कहा कि वे इस स्कूल में प्ले-वे से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं इस विद्यालय में उन्होंने बोलना, चलना तथा संस्कारयुक्त शिक्षा ग्रहण की है । बच्‍चों ने कहा कि वे यहां पर निदेशिका मैडम तथा सभी टीचरों से मिले प्यार व दुलार को कभी भुला नहीं सकते हैं । कार्यक्रम का संचालन शशांकी सिंह एवं पूजा पुरोहित ने किया । इस अवसर पर विद्यालय का समस्त स्टाॅफ उपस्थित रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *