30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच होंगे CBSE Term 1 Exam

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE द्वारा कक्षा 10वीं के लिए मेजर विषयों की परीक्षा 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएंगी। वहीं, 12वीं के छात्रों के लिए परीक्षा 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक होगी। सीबीएसई फिलहाल माइनर विषयों की परीक्षाएं करा रहा है। यह पहली बार है जब सीबीएसई दो टर्म में और मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (MCQ) फॉर्मेट में बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है।
ये रही गाइडलाइंस
परीक्षा के दिन के लिए जरूरी गाइडलाइंस नीचे दी गई हैं, जिन्हें छात्रों को फॉलो करनो होगा
परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी। छात्रों को 20 मिनट पेपर को पढ़ने के लिए दिए जाएंगे।
ओएमआर शीट पर प्रतिक्रियाओं को भरने के लिए छात्रों को नीले या काले बॉल प्वाइंट पेन ले जाने की आवश्यकता है। पेंसिल का प्रयोग करना अनुचित साधनों का प्रयोग माना जायेगा।
परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित वस्तुओं में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, हेडफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट शामिल हैं।
उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में अपने स्वयं के मास्क और हैंड सैनिटाइज़र ले जाने होंगे।
छात्रों को परीक्षा केंद्र पर सभी निर्देशों और एसओपी का पालन करना होगा।
परीक्षा केंद्रों में एंट्री के लिए सीबीएसई हॉल टिकट जरूरी है। छात्र cbse.gov.in पर टर्म 1 रोल नंबर देख सकते हैं। सीबीएसई टर्म 1 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा।
स्कूलों में 23 दिसंबर तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी। प्रैक्टिकल मूल्यांकन के लिए कोई बाहरी परीक्षक नहीं होगा और स्कूल संबंधित स्कूल शिक्षक के साथ परीक्षा आयोजित करेंगे। यदि छात्रों को परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त होती है, तो उन्हें बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से इसकी प्रामाणिकता की पुष्टि करनी चाहिए।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *