CBSE ने लॉन्च क‍िया छात्रों के लिए काउंसलिंग एप ‘दोस्त फॉर लाइफ’

नई द‍िल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए काउंसलिंग एप लॉन्च किया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए काउंसलिंग एप लॉन्च किया है। इस काउंसलिंग एप का नाम दोस्त फॉर लाइफ है। इस काउंसलिंग एप को पेश करने का मकसद विद्यार्थियों के साइको-सोशल वेलनेस में सुधार करना है। कोरोना के इस दौर में जब विद्यार्थियों के बीच मानसिक अवसाद पनपना आम बात है, ऐसे में यह काउंसलिंग एप उनकी मदद करेगा। इस एप के जरिए सीबीएसई 10 मई से अपना वार्षिक काउंसलिंग प्रोग्राम की शुरुआत करेगी।

इस काउंसलिंग एप में शैक्षणिक, सोशल, इमोशनल और व्यवहार संबंधी सामग्री भी मौजूद होगी।  इस एप के जरिए विद्यार्थियों के परीक्षाओं की चिंता, इंटरनेट एडिक्शन डिसऑर्डर, अवसाद और स्पेशिफिक लर्निंग डिसएबिलिटी को दूर किया जाएगा। इस एप में कई फीचर होंगे जिनमें से काउंसलिंग सेशन, एक्सपर्ट एडवाइस, बारहवीं के बाद क्या कोर्स करे इसके लिए गाइडेंस, मेंटल स्वास्थ्य संबंधी टिप्स और कोविड-19 संबंधी ऑर्डियो-वीडियो प्रोटोकॉल शामिल हैं।

इस एप के जरिए सीबीएसई विद्यार्थियों के लिए फ्री में लाइव काउंसलिंग सेशन आयोजित करेगी। इस एप के साथ 83 वॉलेंटियर जुड़े हुए हैं, जिनमें से 66 भारत में हैं। काउंसलिंग सेशन हफ्ते में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को होगा। काउंसलिंग स्लॉट सुबह साढ़े नौ बजे से लेकर डेढ़ बजे और डेढ़ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक होगी। अभिभावक और विद्यार्थी काउंसलिंग में चैट बॉक्स के जरिए जुड़ सकेंगे।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *