CBSE ने स्टूडेंट्स, पैरेंट्स, टीचर्स, प्रिंसिपल्स के लिए जारी किया नोटिस

नई दिल्‍ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने देशभर के स्टूडेंट्स, पैरेंट्स, टीचर्स, स्कूल प्रिंसिपल्स के लिए एक नया नोटिस जारी किया है। ये नोटिस किसी परीक्षा, सिलेबस या शैक्षणिक सत्र को लेकर नहीं है। बल्कि एक मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में है।
इस एप्लीकेशन का नाम है आरोग्य सेतु (Arogya Setu)। सीबीएसई ने नोटिस जारी कर सभी से अपील की है कि वे इस मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और इसका इस्तेमाल करें। एंड्रॉयड और एप्पल स्टोर (Android play store and ios) दोनों के लिए ये एप्लीकेशन उपलब्ध है।
क्या है आरोग्य सेतु एप
इस एप को भारत सरकार द्वारा पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप से तैयार किया गया है। कोरोनावायरस (covid-19) से लड़ने के लिए ये एप बनाया गया है। सरकार का कहना है कि ये एप्लीकेशन लोगों को ये बताने में मदद करेगा कि उन्हें कोरोनावायरस से संक्रमण का कितना खतरा है।
सीबीएसई ने सभी स्कूल प्रिंसिपल्स को अलग से भी ये नोटिस भेजा है। इसमें उनसे अपील की गई है कि वे अपने टीचर्स, स्टूडेंट्स, उनके पैरेंट्स व अन्य स्टाफ को इसके बारे में बताएं।
इसके अलावा सीबीएसई ने ये इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके बताने वाला एक प्रोटोकॉल डॉक्यूमेंट भी शेयर किया है। ये डॉक्यूमेंट आयुष मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया है। बोर्ड ने कहा है कि शिक्षक अपने स्टूडेंट्स को इस डॉक्यूमेंट में बताई चीजों के बारे में विस्तार से समझा सकते हैं।
इस संबंध में cbse notice पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
http://cbse.nic.in/newsite/attach/23_Circular_2020.pdf
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *