10वीं और 12वीं के लिए CBSE बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी

नई दिल्‍ली। शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए CBSE बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी है। शिक्षा मंत्री ने डेटशीट जारी करते हुए कहा कि कार्यक्रम की तैयारी के लिए हर पहलू को ध्यान में रखा गया है। अपने 5 मिनट के भाषण में शिक्षा मंत्री ने सभी स्टूडेंट्स को को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी स्टूडेट्स ने कठिन समय में अच्छा प्रयास किया है।
इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 की इस वर्ष आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए टाइम-टेबल कुछ ही मिनटों में 5 बजे जारी किये जाने की जानकारी दी गयी थी। सीबीएसई बोर्ड डेट शीट 2021 आज 2 फरवरी को जारी किये जाने की घोषणा शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने 28 जनवरी को की थी। उससे पहले शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन 4 मई से 10 जून तक किये जाने की घोषणा की थी। सीबीएसई बोर्ड टाइम-टेबल 2021 को बोर्ड द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा।
सेकेंड्री कक्षा के स्टूडेट्स को अपना सीबीएसई बोर्ड 10वीं डेटशीट 2021 डाउनलोड करने के लिए या सीनियर सेकेंड्री के स्टूडेट्स को अपना सीबीएसई बोर्ड 12वीं डेटशीट 2021 डाउनलोड करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करने के बाद ‘रिसेंट एनाउंसमेंट्स’ या ‘लेटेस्ट@सीबीएसई’ सेक्शन में उपलब्ध कराये जाने वाले टाइम-टेबल से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर 10वीं या 12वीं के लिए डेटशीट 2021 के सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करके टाइम टेबल डाउनलोड कर पाएंगे।
वहीं, अब तक के अपडेट्स के अनुसार सीबीएसई बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन मार्च 2021 माह के दौरान किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम डेट्स 2021 की घोषणा संबंधित स्कूलों द्वारा अलग-अलग की जानी है। दूसरी तरफ, सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के 10 जून 2021 तक समाप्ति के बाद नतीजों की घोषणा 15 जुलाई तक किये जाने की जानकारी शिक्षा मंत्री द्वारा पहले दी गयी थी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *