50 दिन के भीतर पूरा हो जाएगा CBSE बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन: निशंक

नई दिल्‍ली। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का कहना है कि 50 दिन के भीतर CBSE बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा होगा। उन्होंने गुरुवार को शिक्षकों के साथ हुए वेबिनार में कहा कि CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पचास दिन के भीतर पूरा हो जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 12 मई से ही शुरू कर चुका है।

शिक्षक CBSE बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की करीब 1.5 करोड़ कॉपियों की जांच में लगे हुए हैं। शिक्षक दसवीं और बारहवीं कक्षा की जो परीक्षाएं हो चुकी हैं, उन कॉपियों के मूल्यांकन कार्य में जुटे हैं। शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि जो शिक्षक दसवीं और बारहवीं कक्षा के कॉपियों के मूल्यांकन कार्य में लगे हुए हैं उनको क्लास और रिपोर्ट में छूट मिलेगी।

बता दें कि CBSE बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की कॉपियों को मूल्यांकन के लिए शिक्षकों के घर पहुंचा दिया गया है और 12 मई से इन कॉपियों को जांचने की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। वेबिनार के जरिए शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों के सवालों का जवाब दिया और उनसे बातचीत की और इसी दौरान शिक्षा मंत्री ने कॉपियों का मूल्यांकन कितने दिनों में पूरा होगा इस बात की जानकारी दी।
देशभर में करीब 3000 मूल्यांकन केंद्रों से CBSE की दसवीं और बारहवीं कक्षा की कॉपियों को मूल्यांकन के लिए शिक्षकों के घर पहुंचाया गया है। गौरतलब है कि CBSE बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *