CBI ने कालाधन हांगकांग भेजने के आरोप में 51 कंपनियों को नामजद किया

नई दिल्‍ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो CBI ने वर्ष 2014-15 के दौरान 1,038 करोड़ रुपये का कालाधन हांगकांग भेजने के आरोप में 51 कंपनियों को नामजद किया है.
अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. आरोप है कि इन 51 कंपनियों ने तीन सरकारी बैंकों- बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के अज्ञात अधिकारियों की मिलीभगत से 1,038 करोड़ रुपये का बेहिसाबी कालाधन हांगकांग भेजा. इन इकाइयों में से अधिकतर के मालिक चेन्नई निवासी हैं.
CBI को सूचना मिली थी कि 51 इकाइयों में से 48 के चालू खाते 1,038.34 करोड़ रुपये की राशि बाहर भेजने के लिए ही इन बैंकों की चार शाखाओं में खोले गए थे.
CBI ने आरोप लगाया है कि 24 खातों का इस्तेमाल वस्तुओं के आयात (Import) के अग्रिम भुगतान के रूप में विदेशों में पैसा भेजने के लिए किया गया जिसके तहत 488.39 करोड़ रुपये की राशि डॉलर में भेजी गई. वहीं 27 खातों का इस्तेमाल भारतीय पर्यटकों की विदेशी यात्राओं के लिए 549.95 करोड़ रुपये की राशि भेजने के लिए किया गया.
स्विस बैंक में पैसा रखने वाले भारतीयों को झटका
स्विट्जरलैंड के टैक्स अधिकारी ऐसे व्यक्तियों की बैंक जानकारियां भारत के टैक्स अधिकारियों के साथ साझा कर रहे हैं, जो टैक्स चोरी कर यहां से बाहर भाग गए. भारत और स्विट्जरलैंड के टैक्स अधिकारियों ने ऐसे ट्रस्ट्स की पहचान की है, जो टैक्स चोरी के सुरक्षित पनाहगाह वाले देशों में स्थित निकायों का जाल बुनकर स्विस बैंकों में अवैध धन छिपाकर रखते हैं. ऐसे निकायों को स्विट्जरलैंड के टैक्स प्राधिकरणों ने नोटिस जारी किए हैं.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *