जहरीले sanitizer को लेकर सीबीआई ने जारी किया अलर्ट

नई द‍िल्ली। सीबीआइ ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की पुलिस को बेहद जहरीले पदार्थ से बने sanitizer की आपूर्ति करने वाले गिरोह के बारे में अलर्ट जारी किया है। सीबीआइ ने यह अलर्ट इंटरपोल से मिले इनपुट के आधार पर भेजा है। जानकारी के अनुसार यह गिरोह मेथेनॉल से sanitizer बना रहा है, जोकि जहरीला होता है। सीबीआइ ने ऑनलाइन भुगतान के मामलों में धोखाधड़ी को लेकर भी अलर्ट जारी किया है।

कोरोना वायरस के दौर में सैनिटाइजर का प्रयोग काफी बढ़ गया है। मांग बढ़ने से बाजार में अच्छे सैनिटाइजर के साथ-साथ घटिया और यहां तक कि जहरीले सैनिटाइजर का भी प्रयोग किया जाने लगा है। जानकारी के अभाव में या सस्ते के चक्कर में लोग इनका इस्तेमाल भी खूब कर रहे हैं, लेकिन इनके इस्तेमाल में हमें सतर्क रहने की जरूरत है। इससे त्वचा संबंधी रोग हो सकते हैं। एक अंतराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की टीम ने भी लोगों को चेताते हुए यह दावा किया है कि बाजार में घटिया क्वालिटी के सैनिटाइजर की भरमार हो गई है।

International journal of pharmaceutics में प्रकाशित एक लेख में शोधकर्ताओं ने कहा कहा कि अल्कोहल के कम या अपर्याप्त मिश्रण वाले सैनिटाइजर ज्यादा घातक हो सकते हैं। वास्तव में यह सबसे बड़ा जोखिम भी है। ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ह‌र्ड्सफील्ड के शोधकर्ताओं ने कहा कि ये सैनिटाइजर बाहर से देखने में आम सैनिटाइजर ही लगते हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि ये कीटाणुओं का नाश नहीं कर पाते हैं। महामारी जैसे दौर में ये बिल्कुल भी प्रभावी नहीं होते हैं।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *