पूर्व मुख्यमंत्री मणिपुर के घर पूछताछ के लिए पहुंची CBI

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो CBI की टीम कांग्रेस नेता व मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह को कथित सरकारी धन के दुरुपयोग के मामले में समन जारी करने के बाद पूछताछ करने के लिए उनके आवास पर पहुंच गई है।
इबोबी पर कथित 332 करोड़ रुपये की सरकारी धन के दुरुपयोग का आरोप। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार CBI ने उनसे मामले में पूछताछ के लिए मंगलवार को समन जारी किया था। एक अधिकारी ने कहा कि CBI की टीम सिंह समेत अन्य लोगों से पूछताछ करने के लिए इंफाल पहुंची है। उन पर 2009 से 2017 के बीच धन के गबन करने का आरोप है, जब वह मणिपुर डेवलपमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष थे।
CBI मामले से जुड़े एक अन्य आरोपी की भी जांच करेगी। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार एजेंसी ने राज्य की भाजपा सरकार के अनुरोध पर और केंद्र सरकार की अनुमति के बाद पिछले साल 20 नवंबर को इस मामले को संभाला। अधिकारियों के अनुसार आरोप यह है कि सिंह ने जून 2009-जुलाई 2017 से एमडीएस अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान दूसरों के साथ साजिश रची और 518 करोड़ रुपये में से लगभग 332 करोड़ रुपये के सरकारी धन का गबम किया, जो उन्हें विकास कार्यों के उद्देश्य से सौंपा गया था। CBI ने कहा है कि सिंह से आज पूछताछ की जाएगी, वहीं आने वाले दिनों में अन्य आरोपियों से भी पूछताछ होगी। सिंह और अन्य आरोपियों से पूछताछ के लिए संयुक्त निदेशक एनएम सिंह के नेतृत्व में टीम कल इंफाल पहुंची थी।
सिंह के साथ इन लोगों के नाम एफआइआर में
सिंह के साथ इस मामले में तीन पूर्व एमडीएस अध्यक्ष डीएस पूनिया, पीसी लॉमुकिंगा और ओ नाबाकिशोर सिंघल सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारियों के नाम भी शामिल हैं। इसके अलावा सोसाइटी के पूर्व परियोजना निदेशक वाई निंगथम सिंह और इसके प्रशासनिक अधिकारी एस रंजीत सिंह का भी नाम प्राथमिकी में शामिल हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *