बजट की तैयारी शुरू, वित्त मंत्री ने की पहली प्री बजट मीटिंग

नई दिल्‍ली। अगले साल के बजट की तैयारी शुरु हो गई है। सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहली बैठक की। प्री-बजट मीटिंग में देश के टॉप इंडस्ट्रलिस्ट शामिल हुए। इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक, बायोकॉन की किरण मजूमदार सहित अन्य प्रमुख शामिल हुए।
मिलकर सुधार का उद्देश्य
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मीटिंग में सरकार और इंडस्ट्री दोनों मिल कर उन क्षेत्रों की पहचान करने पर काम कर रहे हैं, जिसमें सुधार की आवश्यकता है क्योंकि कोरोना महामारी के चलते अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। ऐसे में सरकार देश के प्रमुख कारोबारियों के साथ बातचीत कर वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में उनके सुझावों को शामिल कर सकती है।
वर्चुअल बैठक में वित्त मंत्री के साथ-साथ वित्त सचिव एबी पांडे, सेक्रेटरी, DEA, तरुण बजाज, मुख्य आर्थिक सलाहकार के सुब्रमण्यम और अन्य सीनियर अधिकारी शामिल हुए।
आम लोगों के सुझाव भी मंगाए
इससे पहले वित्त मंत्रालय ने बजट को लेकर आम लोगों से भी सुझाव आमंत्रित किए थे। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने MyGov प्लेटफॉर्म पर एक माइक्रो-साइट (ऑनलाइन पोर्टल) लॉन्च किया था। 15 नवंबर से 30 नवंबर 2020 तक खुले इस पोर्टल पर आम लोगों के लिए खुला गया।
जानिए क्या है बजट ?
बजट में इस बात का लेखा-जोखा होता है कि किसी वित्त वर्ष में किस मद में कितने पैसे खर्च किए जाएंगे। इसमें यह भी बताया जाता है कि तमाम जगहों पर खर्च करने के लिए पैसा कहां से आएगा। खासकर मध्यम वर्ग के वेतनभोगी लोगों को बजट का खास इंतजार रहता है क्योंकि उन्हें इनकम टैक्स जैसी अन्य सुविधाओं में सरकार से राहत की उम्मीद होती है। बता दें कि आमतौर पर सरकार ये बजट हर साल 1 फरवरी को पेश करती हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *