BRO ने चारधाम प्रोजेक्ट पर 440 मीटर लंबी सुरंग का काम पूरा किया

देहरादून। लिपुलेख दर्रे के पास दुर्गमतम इलाकों में रास्ता बनाने का पूरा कराने के बाद अब बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन BRO ने एक और सफलता हासिल की है। BRO ने चारधाम प्रोजेक्ट के निर्माण के क्रम में मंगलवार को ऋषिकेश-धारसू मार्ग पर 440 मीटर लंबी सुरंग का काम पूरा करा दिया है।
मंगलवार सुबह केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि इस सुरंग के बनने से ऋषिकेश चंबा धरासू राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही और आसान हो सकेगी।
केंद्र सरकार के चार धाम प्रोजेक्ट के लिए इस सुरंग का निर्माण एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है। केंद्र सरकार के चार धाम प्रोजेक्ट के पूरा होने की स्थितियों में उत्तराखंड के चार धाम केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री 12 महीने सड़क मार्ग से जुड़े रह सकेंगे। 2016 में शुरू हुई परियोजना को इस साल मार्च तक पूरा होना था, लेकिन तमाम कानूनी कार्यवाही के बाद इसका काम अब कुंभ के पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
चारधाम रेलवे प्रोजेक्ट पर भी काम जारी
साल 2016 में चारधाम प्रोजेक्ट की नींव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी थी। 12 हजार करोड़ रुपये की इस परियोजना में ऋषिकेश से यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम तक की सड़क बनाई जा रही है। इसके अलावा सड़क परियोजना की तर्ज पर उत्तराखंड में रेलवे का भी चारधाम प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है। जिसमें इन धामों को रेल नेटवर्क से जोड़ने की कवायद की जा रही है। इन दोनों प्रोजेक्ट को 2021 में प्रस्तावित हरिद्वार कुंभ से पहले पूरा करने की कोशिश की जा रही है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *