कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में ब्राज़ील ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ा

कोरोना वायरस से होने वाली मौतों के मामले में ब्राज़ील ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है. अमरीका के बाद ब्राज़ील में कोरोना से सबसे ज़्यादा लोगों की जान गई है. पिछले 24 घंटों में ब्राज़ील में 843 लोगों की मौत के साथ ही यहां मरने वालों की कुल संख्या 41 हज़ार 901 हो गई है. इस आँकड़े को कई न्यूज़ आउटलेट्स के एक संगठन ने प्रकाशित किया है. पिछले हफ़्ते ब्राज़ील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने डेटा सार्वजनिक करना बंद कर दिया था.
ब्रिटिश सरकार के अनुसार ब्रिटेन में कोरोना से अब तक 41,481 की जान गई है. अमरीका में कोरोना वायरस से अब तक एक लाख 16 हज़ार लोगों की जान जा चुकी है. ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो शुरू से कोरोना को कमतर बताते रहे. यहां तक कि वो इसे मीडिया हिस्टिरिया तक कहते रहे और मामला इस हद तक पहुंच चुका है.
40 हज़ार से ज़्यादा मौत होने तक ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो सोशल डिस्टेंसिंग का मज़ाक उड़ाते रहे. वो राज्यों में गवर्नरों के लॉडकाउन के फ़ैसले के ख़िलाफ़ विरोध-प्रदर्शन भी करने उतरे लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को कभी गंभीरता से नहीं लिया. दो-दो स्वास्थ्य मंत्रियों ने इस्तीफ़ा दे दिया लेकिन फिर राष्ट्रपति गंभीर नहीं हुए.
आख़िर में सरकार ने कोरोना के नए मामले और मौत का डेटा जारी करना बंद कर दिया. अमरीका में अब तक संक्रमितों की तादाद 20 लाख से ज़्यादा हो गई है और ब्राज़ील में यह संख्या 829,902 है. इसी हफ़्ते यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन ने अनुमान लगाया था कि अगस्त महीने तक ब्राज़ील में कोरोना से एक लाख और लोगों की मौत हो सकती है.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *