ब्रांड एंडोर्समेंट: एक दिन की शूटिंग के 1.5 करोड़ रु. लेते हैं धोनी

नई द‍िल्ली। महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास भले ही ले चुके हैं बावजूद इसके धोनी के ब्रांड एंडोर्समेंट की फीस में कोई कमी नहीं आएगी। ब्रांड के जानकार मानते हैं कि धोनी वही फीस आगे भी लेंगे, जो अभी वो किसी ब्रांड के एंडोर्समेंट के लिए लेते हैं।

धोनी आईपीएल के अलावा विज्ञापन में नजर आएंगे

बता दें कि 15 अगस्त को धोनी ने इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट कर फैन्स को संन्यास की जानकारी दी। वीडियो में उनका पसंदीदा गीत ‘मैं पल दो पल का शायर हूं…’ चल रहा था। शनिवार को जैसे ही एमएस धोनी ने संन्यास का ऐलान किया तो फैन्स हैरान रह गए। हालांकि, धोनी आईपीएल के अलावा विज्ञापन में नजर आएंगे। ब्रांड के जानकारों के मुताबिक, रिटायरमेंट के बाद धोनी के ब्रांड वैल्यू में किसी तरह की कोई कमी नहीं होगी। धोनी शुरु से ही ब्रान्ड के लिए पसंदीदा फेस रहे हैं।

इन ब्रांड्स के साथ जुड़े रहे हैं धोनी

धोनी ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म पोकरस्टार्स, कार्स 24, इंडियन टेरेन, रेड बस, लग्जरी वॉच ब्रांड पनेराई, अशोक लीलैंड, कोका-कोला के स्पोर्ट्स ड्रिंक पॉवरडे, स्निकर्स, ड्रीम 11, गल्फ ऑयल इंडिया, इंडिगो पेंट्स, रियल्टी कंपनी सुमाधुरा ग्रुप और अन्य से जुड़े रहे हैं। 39 वर्षीय धोनी ने ऑनलाइन रिटेलर फ्लिपकार्ट और एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के साथ कई प्रोजेक्ट-आधारित कैंपेन भी किए हैं।

धोनी एक दिन की शूटिंग के लिए 1.5 करोड़ रुपए की फीस लेते हैं

अनुमान के मुताबिक धोनी वर्तमान में हर दिन की शूटिंग के लिए 1.5 करोड़ रुपए की फीस लेते हैं। फिलहाल यह नहीं लगता है कि उनकी शूटिंग पर या फीस पर कोई असर उनके रिटायरमेंट का पड़ेगा। हालांकि जब उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था, तभी से उनकी फीस काफी कम या स्थिर है। उनकी फीस विराट कोहली की तुलना में आधी हो सकती है। इसलिए यदि एक ब्रांड मैनेजर किसी अच्छे सेलिब्रिटी को चाहता है और कम पेमेंट देना चाहता है तो धोनी उस मामले में सबसे बेहतर हैं।

कई सारे कांट्रैक्टर अभी भी आगे उनके साथ बने रहेंगे

इंडियन इंस्टीयूट आफ ह्यूमन ब्रांड्स के मेंटर संदीप गोयल ने कहा कि धोनी के रिटायरमेंट का तुरंत कोई असर नहीं पड़ेगा और कई सारे कांट्रैक्टर अभी भी आगे उनके साथ बने रहेंगे। धोनी अभी भी आईपीएल में बने रहेंगे। डफ एंड फेलप्स सेलेब्रिटी ब्रांड वैल्यूएशन रिसर्च के अनुसार, धोनी की ब्रांड वैल्यू 2019 में $41.2 मिलियन थी। वह टॉप 10 सेलिब्रिटी की सूची में एकमात्र क्रिकेटर हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 237.5 मिलियन डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ टॉप पर हैं।

धोनी और दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस में कई समानताएं

दिग्गज टेक कंपनी इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ की है। एक अंग्रेजी अखबार को दिए अपने लेख में नारायण मूर्ति ने धोनी के प्रदर्शन और उनकी उपलब्धियों की चर्चा की। उन्होंने लिखा कि कैसे कॉरपोरेट जगत लीडरशिप के बारे में सिर्फ धोनी के मैच देखकर ही सीख सकता है।

इंफोसिस न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है

7 जुलाई 1981 की तारीख देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस और भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए एक समान और यादगार तारीख है। इसी तारीख को रांची में धोनी का जन्म हुआ और इसी तारीख को इंफोसिस का जन्म पुणे में हुआ। हालांकि दोनों के बीच की दूरी 1600 किलोमीटर थी। धोनी करीबन 4 दशकों में देश के सबसे सफलतम क्रिकेट कप्तान बने तो इंफोसिस दूसरी ओर बिलियन डॉलर की कंपनी इसी दौरान बन गई।

इंफोसिस न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है और 2.39 लाख कर्मचारी इसके पास हैं। 250 डॉलर की पूंजी से शुरू हुई इंफोसिस आज 12.77 अरब डॉलर की कंपनी है। 41.14 अरब डॉलर इसकी मार्केट कैपिटलाइजेशन है।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *