नौकाचालक Dattu Bhokanal पर लगा दो साल का बैन हटा

नई द‍िल्ली। भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा के हस्तक्षेप के बाद गुरुवार को नौकाचालक Dattu Bhokanal पर 2018 एशियाई खेलों के बाद लगे दो साल के निलंबन को हटा दिया।

Dattu Bhokanal उस भारतीय चौकड़ी में से एक सदस्य थे जिसने एशियाई खेलों में पुरुष क्वॉड्रपल स्कल्स स्पर्धा में गोल्ड जीता था लेकिन उन्होंने एकल स्कल को बीच में ही छोड़ दिया था। इसलिए उन्हें पिछले साल मार्च में भारतीय नौकायन महासंघ (आरएफआई) ने प्रतिबंधित कर दिया था।

अपने स्पष्टीकरण में भोकानल ने कहा था कि वह नाव से गिर गए थे जो पलट गई थी और वह उस दिन अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे। बत्रा ने आरएफआई से इस फैसले की समीक्षा को कहा जिसके बाद राष्ट्रीय नौकायन संस्था ने आईओए प्रमुख को सूचित किया कि भोकानल का निलंबन हटा दिया गया है।

आरएफआई अध्यक्ष राजलक्ष्मी सिंह देव ने बत्रा को लिखे पत्र में कहा, ‘नौकाचालक दत्तू भोकानल पर दो साल का निलंबन 23 जनवरी 2020 से हटा दिया जाता है। उन्हें सलाह दी जाती है कि वह 27 से 30 अप्रैल 2020 तक कोरिया के चांग्जू में होने वाली ओलिंपिक क्वॉलिफिकेशन रेगाटा प्रतियोगिता की तैयारी करें क्योंकि इस समय जो नौकाचालक ट्रेनिंग कर रहे हैं, उसमें से वह सर्वश्रेष्ठ हैं।’

एक दिन पहले बत्रा ने राष्ट्रीय नौकायन संस्था से कहा था कि उन्होंने जो जवाब मांगे हैं, वे उन्हें शुक्रवार तक मुहैया करा दिए जाएं, वर्ना मामले को आईओसी अनुशासनात्मक समिति को सुपुर्द कर दिया जायेगा। शुरू में राजलक्ष्मी ने बत्रा को कहा था कि इस मामले को आरएफआई के ऐथलीट आयेाग को रेफर कर दिया गया है।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *