पोषक तत्वों का खजाना है Black Garlic, हैरान रह जाएंगे इसके फायदे जानकर

लहसुन के फायदे आपने कई जगह पढ़े और सुने होंगे। क्या कभी Black Garlic देखा है? जी हां, Black Garlic सफेद लहसुन से भी ज्यादा फायदेमंद होता है।
सामान्य लहसुन के फायदे हम सभी को मालूम हैं क्‍योंकि इसे हम रोजाना कुकिंग में इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन Black Garlic न ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं न इसके फायदे ही पता होते हैं। अगर आपको भी नहीं पता कि काला लहसुन या Black Garlic क्या है तो बता दें कि यह कोई नई चीज नहीं बल्कि सफेद लहसुन का फर्मेंट किया हुआ रूप या पुराना सफेद लहसुन है। इसकी महक सफेद लहसुन जैसी तीखी नहीं होती लेकिन यह पोषक तत्वों का खजाना होता है।
काले लहसुन में एलिसिन होता है जो कि सफेद लहसुन में भी पाया जाता है, इसमें जादुई गुण होते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, कलेस्ट्रॉल कम करता है, कार्डियोवस्कुलर डिजीज का खतरा कम करता है, सेल्स के लिए अच्छा होता है साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है। इसके अलावा इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल गुण होते हैं और यह ब्लड शुगर भी रेग्युलेट करता है।
काले लहसुन में ये सारे गुण तो सफेद लहसुन जैसे ही होते हैं। इनके अलावा Black Garlic में फर्मनटेशन की वजह से जो एंटीऑक्सिडेंट्स बनते हैं वे यूनीक होते हैं। ये पॉलीफिनॉल्स, फ्लवोनॉइड्स और एल्कलॉइड्स से भरपूर होते हैं।
इनसे कई तरह के कैंसर खासकर ब्लड कैंसर, स्टमक कैंसर और कोलन कैंसर का इलाज होता है। इससे ऐलर्जी दूर होती है, मेटाबॉलिजम सुधरता है, लिवर डैमेज से बचता है साथ ही यह ब्रेन के लिए भी अच्छा होता है। अब इतने गुण पता ही चल गए हैं तो इसे खाने में भी शामिल कर लीजिए।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *