जन्‍मदिन विशेष: वर्ल्ड कप-1983 के गुमनाम हीरो रोजर बिन्‍नी

वर्ल्ड कप-1983 की विनिंग टीम के सदस्य रोजर बिन्नी आज अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं। 19 जुलाई 1955 को जन्‍मे रोजर बिन्नी ने उस ऐतिहासिक विश्व कप में सबसे अधिक विकेट हासिल किए थे और टीम इंडिया की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई थी।
भारतीय क्रिकेट की जब भी बात होगी तो 1983 वर्ल्ड कप का जिक्र जरूर होगा। यह ऐतिहासिक करिश्माई जीत भारतीय क्रिकेट में टर्निंग पॉइंट साबित हुआ था। उस टूर्नामेंट के लिए देश के युवाओं को क्रिकेट की ओर आकर्षित किया और इस खेल में भारत आज ‘किंग’ बना हुआ है।
विश्व विजेता टीम में कपिल देव और मदन लाल जैसे हीरोज के बीच एक ऐसा ‘गुमनाम’ नाम भी है, जिनका आज जन्मदिन है। जी हां, हम बात कर रहे हैं टूर्नामेंट में सबसे सक्सेसफुल बॉलर रोजर बिन्नी की।
​झटके थे 18 विकेट
आज 65वां जन्मदिन मना रहे रोजर बिन्नी ने उस विश्व कप में सबसे अधिक 18 विकेट झटके थे, जिसने भारत की ऐतिहासिक खिताबी जीत की गाथा लिखी थी। बिन्नी ने 8 मैचों में कुल 88 ओवर की गेंदबाजी की थी और 9 मेडन रखते हुए 336 रन खर्च किए थे। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/29 रहा था।
कप्तान क्लाइव को किया था चलता
बिन्नी ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ यादगार फाइनल में उन्होंने 11 ओवर किए और महज 23 रन खर्च करते हुए किफायदी रहे, जिससे विंडीज टीम पर दबाव बना और उसने अहम विकेट खो दिए। बिन्नी ने विपक्षी टीम के कप्तान महान क्लाइव लॉयड (8) को सस्ते में पवेलियन भेजा था। यह उनका मैच में इकलौता, लेकिन सबसे खास विकेट था।
पहले एंग्लो-इंडियन
1979 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले बिन्नी पहले एंग्लो-इंडियन हैं, जिन्होंने भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 वनडे खेले। इस दौरान क्रमश: 47 और 77 विकेट अपने नाम किए। वह टीम इंडिया की सिलेक्शन कमेटी में भी रहे।
कोचिंग में बनाया टीम इंडिया को U19 विश्व विजेता
बहुत कम लोग ही जानते हैं कि बिन्नी जूनियर टीम के कोच भी रहे। उनकी कोचिंग में मोहम्मद कैफ की कप्तानी वाली टीम ने 2000 में विश्व विजेता बनी थी। युवराज सिंह भी उस टीम में थे।
स्टुअर्ट बिन्नी के पिता
बिन्नी के ऑलराउंडर बेटे स्टुअर्ट बिन्नी ने भी भारतीय टीम के लिए इंटरनेशनल लेवल पर क्रिकेट खेला। उनकी बहू मयंती लैंगर मशहूर स्पोर्ट्स एंकर हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *