कई राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्‍तक, दिल्‍ली में प्रोसेस्ड और पैकेज्ड चिकन पर रोक

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच बर्ड फ्लू ने भी देश के कई राज्यों में दस्तक दे दी है। राजधानी दिल्ली में भी आज बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है जिसको लेकर दिल्ली सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। ऐहतियातन प्रोसेस्ड और पैकेज्ड चिकन की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। हालांकि दिल्ली सरकार ने लोगों को परेशान न होने की सलाह दी है।
दिल्ली में प्रोसेस्ड और पैकेज्ड चिकन पर भी पाबंदी
डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, मैं आम जनता से अनुरोध करता हूं कि वे घबराएं नहीं, सरकार सभी ऐहतियाती कदम उठा रही है। दिल्ली के बाहर से प्रोसेस्ड चिकन की सप्लाई पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है।
सजंय झील के सैंपल्स आए हैं पॉजिटिव
दिल्ली के डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि संजय झील से जो सैंपल लिए गए थे वो पॉजिटिव आए हैं। इनमें सिर्फ बत्तख ही शामिल हैं। उस इलाके को सैनिटाइज कर दिया गया है। इसके अलावा कुछ सैंपल और भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार की पूरी कोशिश है कि इसको फैलने से रोका जाए।
चिकन या अंडा खाने वालों को डरने की जरूरत नहीं
मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘डरने की जरूरत नहीं है। यह एक सामान्य इंफ्लूएंजा है जो पक्षियों, जानवरों या इंसानों में फैल सकता है। हालांकि बर्ड फ्लू इंसानों से इंसानों के बीच नहीं फैलता है। यह केवल संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने से इंसानों में फैल सकता है।’ उन्होंने कहा कि जो लोग चिकन और अंडा खाते हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप पूरी तरह से पका हुआ चिकन या उबला हुआ अंडा खाते हैं तो आपको संक्रमण नहीं होगा।
बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए और सैंपल्स की टेस्टिंग
डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगर कोई बर्ड फ्लू से संक्रमित हो जाता है तो उसको कफ, बुखार या सिरदर्द की शिकायत हो सकती है इसलिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है लेकिन बर्ड फ्लू है, दिल्ली में कुछ बत्तखों पाया गया है। सरकार की पूरी कोशिश है कि ये और ज्यादा न फैलने पाए, इसके लिए और सैंपल्स की भी टेस्टिंग कराई जा रही है।
अब तक 9 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि
देश में अबतक 9 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है जिनमें राजधानी दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और केरल शामिल हैं। ऐहतियातन कई जगहों पर चिड़ियाघरों को बंद कर दिया गया है या फिर लोगों को वहां पक्षियों से दूर रखा जा रहा है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *