किताबें बोलती हैं: दिलीप कुमार, राज कपूर की जीवनी अब स्टोरीटेल पर

नई दिल्ली: ‘किताबें बोलती हैं’, स्टोरीटेल हिंदी द्वारा आयोजित एक नये  फेसबुक लाइव सत्र में राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित दो विशेष अतिथि: अनंत विजय और यतींद्र मिश्र को  भारत के दो महान बॉलीवुड सुपरस्टार, राज कपूर और दिलीप कुमार पर स्टोरीटेल द्वारा ऑडियोबुक पर चर्चा करने के लिए आमंत्रित किया था। इस लाइव कार्यक्रम को स्टोरीटेल के हिंदी कंटेंट मैनेजर प्रशांत सुमन द्वारा संचालित किया गया था।

वरिष्ठ पत्रकार और लेखक अनंत विजय ने उल्लेख किया कि ‘शोमैन राज कपूर’ पहले मास्को में प्रकाशित हुआ था और लगभग एक लाख प्रतियां बिक चुकी थी ; उसके बाद भारत आया। रूस में एक प्रकाशक ने विश्व सिनेमा के अभिनेताओं पर एक पुस्तक प्रकाशित करने का फैसला किया और राज कपूर जो रूस में प्रसिद्ध और प्रिय थे, को भी इसके लिए चुना गया था। बाद में इसका हिंदी, अंग्रेजी और मंदारिन में अनुवाद किया गया। उन्होंने यह भी चर्चा की कि कैसे राजकपूर की बेटी रितु नंदा ने अपने पिता की जीवनी लिखी।

यतींद्र मिश्र ने कहा कि दिलीप कुमार जो उर्दू और फ़ारसी में पारंगत थे, उन्होंने अपनी आत्मकथा ‘दिलीप कुमार: वजूद और परछाई’ में अपने तौर-तरीकों, लहज़े, शालीनता और भाषा को बनाए रखा है। उन्होंने आगे कहा, कि दिलीप साहब ने बहुत विनम्र तरीके से घटनाओं और कहानियों का उल्लेख किया है।  आत्मकथा में कुछ महत्वपूर्ण उल्लेख सायरा बानो, वैजयंतीमाला, राज कपूर तथा  दिलीप साहब के परिवार के अन्य  सदस्यों के बारे में भी हैं।

लाइव कार्यक्रम  में पर्दे के पीछे की विभिन्न घटनाओं और प्रक्रियाओं पर बातचीत शामिल थी कि कैसे दोनों आत्मकथाएँ अस्तित्व में आईं। दोनों ऑडियोबुक को पुस्तकप्रेमियों से काफी प्यार और प्रशंसा मिल रही है।

 स्टोरीटेल पर एक ऑडियोबुक के रूप में उपलब्ध, शोमैन राज कपूर अपने पांच बच्चों रणधीर कपूर, रितु नंदा, ऋषि कपूर, रीमा जैन और राजीव कपूर की ओर से एक किंवदंती को श्रद्धांजलि थी जिसे  आरके फिल्म एंड स्टूडियो द्वारा निर्मित किया गया । यह आत्मकथा भी है और जीवनी भी। साक्षात्कारों, पत्रिकाओं और उपाख्यानों से एकत्र की गई आत्मकथा में उनके अपने शब्दों का इस्तेमाल किया गया है, ताकि एक प्रतिभाशाली व्यक्ति के मन और दिमाग में झांकने का एक अनूठा अवसर मिल सके। राज कपूर के साथ पूर्ण न्याय करते हुए, उनके विचारों और शब्दों को फिर से नहीं लिखा गया है, बल्कि केवल संग्रहीत और संपादित किया गया है। उनकी जीवनी उनके परिवार, सहकर्मियों और दोस्तों की यादों की मदद से आने वाली पीढ़ियों के लिए उनके शानदार व्यक्तित्व के अनछुए पहलुओं को कलमबद्ध करने का एक प्रयास है। राज कपूर की सोच के बारे में हर घटना बहुत कुछ कहती है। उनकी बेटी रितु नंदा द्वारा प्रस्तुत और उनके बच्चों द्वारा प्यार से पोषित, यह पुस्तक महान शोमैन पर एक संपूर्ण अध्ययन है और उनकी यादों और भावनाओं को हमेशा जीवित रखने के लिए एक अद्भुत संग्रह है।

ऑडियोबुक के बारे में :

ऑडियोबुक : शोमैन राज कपूर

लेखक : ऋतू नंदा

स्वर :  पंकज कालरा

भाषा : हिंदी

केटेगरी : जीवनी

सैंपल एपिसोड सुनने लिए इस लिंक पर क्लिक करें:

https://www.storytel.com/in/en/books/2115206-Showman-Raj-Kapoor

– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *